Monday, May 17, 2021

ईरान और कुवैत ने भारत से आने वाली फ्लाइट पर लगाई रोक, सता रहा है ये बड़ा डर

- Advertisement -

ईरान और कुवैत भारत से सभी उड़ानों को निलंबित करने के लिए नवीनतम मध्य पूर्वी देश बन गए हैं। देश में बढ़ते को’विद-19 मामलों के चलते ये फैसला लिया गया है।

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि उनका देश भारत के साथ सभी उड़ानों को बंद कर देगा। रूहानी ने शनिवार को चे’तावनी दी, “अब हम एक नए ख’तरे का सामना कर रहे हैं, जो भारतीय वाय’रस है, जो अंग्रेजी, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीकी लोगों से भी बदतर है।”

उन्होने कहा, “अगर यह वाय’रस देश में प्रवेश करता है तो हम एक बड़ी समस्या का सामना करेंगे।” कुवैती सरकार ने भी शुक्रवार देर रात ट्वीट किया कि “स्वास्थ्य की स्थिति को देखते हुए, भारत के साथ सीधे वाणिज्यिक हवाई संपर्क को निलंबित करने का निर्णय लिया गया है जब तक कि आगे की सूचना न हो”।

इस क्षेत्र का सबसे व्यस्त अंतरराष्ट्रीय एयर हब संयुक्त अरब अमीरात ने गुरुवार को पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह रविवार से भारत के लिए और यहां से उड़ानों को निलंबित कर देगा।

इसमें कहा गया है कि कुवैत के निवासियों को केवल तीसरे देशों के माध्यम से लौटने की अनुमति दी जाएगी यदि वे कम से कम 14 दिनों के लिए रुक जाते हैं। प्रवासी कामगार कुवैत की आबादी का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा बनाते हैं और इसमें सैकड़ों हजारों भारतीय शामिल होते हैं।

खाड़ी से परे, कनाडा ने भी भारत और पाकिस्तान दोनों से उड़ानों को 30 दिनों के लिए निलंबित कर दिया, जबकि अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने अमेरिकियों से भारत की यात्रा से बचने का आग्रह किया, भले ही वे टी’काकरण कर रहे हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles