Sunday, January 23, 2022

ईरान ने गलती से यूक्रेन के यात्री विमान को मार गिराने की मानवीय भूल स्वीकारी

- Advertisement -

वॉशिंगटन. तेहरान (Tehran) एयरपोर्ट पर बुधवार की सुबह यूक्रेन के विमान हादसे (Ukrainian Plane Crash) की जिम्मेदारी ईरान ने ले ली है. ईरान सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ईरानी मिसाइलों ने ही विमान को गलती से निशाना बनाया था.

गौरतलब है कि यह विमान बुधवार को तेहरान के निकट उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद हादसे का शिकार हो गया था और इसमें 176 यात्री सवार थे. जिनमें ईरान के 82 और कनाडा के 63 नागरिक थे. इसके अलावा यूक्रेन के 11, स्वीडन के 10, अफगानिस्तान के चार जबकि जर्मनी और ब्रिटेन के तीन-तीन नागरिक सवार थे.

ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने कहा कि ये एक दुखद दिन है, हमारी सेना द्वारा की गई शुरूआती जांच में ये पाया गया है कि अमेरिकी दुस्साहस की वजह से इंसानी गलती हुई जो एक बड़े हादसे में तब्दील हो गई। हमें इसका दुख है और हम अपने लोगों, उनके परिवारों और उन देशों से माफी मांगते हैं जो इस हादसे का शिकार हुए हैं.

इस हादसे को लेकर एक सनसनीखेज वीडियो सामने आया था, जिसमें अमेरिकी के दो मीडिया ग्रुप ‘सीएनएन’ और ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ को ईरान से नारिमन गारिब नाम के शख्स ने एक वीडियो भेजा था. इस वीडियो में देखा जा सकता था कि आसमान में रोशनी नजर आ रही है. फिर अचानक इसमें विस्फोट होता है. इस वीडियो में एक बिल्डिंग भी दिखती है. ये बिल्डिंग तेहरान के पारंद इलाके में है.

हालांकि ईरान के नागरिक विमानन संगठन (सीएओआई) प्रमुख अली आबेदजादेह ने शुक्रवार को कहा था कि ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हुआ यूक्रेन का विमान तकनीकी खराबी की वजह से गिरा था और पश्चिमी देशों का यह दावा गलत है कि वह हमारे मिसाइल हमले की चपेट में आकर नष्ट हुआ था. आबेदजादेह ने कहा था अगर इस विमान पर कोई मिसाइल हमला हुआ होता तो इसके टुकड़े काफी बड़े क्षेत्र में बिखरे होते लेकिन सारे टुकड़े एक ही स्थान पर मिले हैं. उन्होंने कहा कि जांच दल विमान के ब्लैक बॉक्स से प्राप्त होने वाली जानकारी का इंतजार कर रहा है. विमान के  पायलट ने  उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद वापिस लौटने के लिए कंट्रोल टावर को सूचना दी थी लेकिन बीच हवा में ही इसके इंजन में आग लग गई थी और दो मिनट बाद यह पूरी तरह दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.

ब्रिटेन और कनाडा ने पहले ही की थी पुष्टि
ब्रिटेन और कनाडा के प्रधानमंत्री ने हादसे के बाद बयान जारी कर कहा था कि खुफिया सूचनाएं बताती हैं कि यूक्रेन का विमान ईरान की मिसाइल से गिरा है. दबाव बढ़ने के बाद ईरान ने बोइंग और विमान में सवार देशों के नागरिकों की सरकारों को जांच के लिए आमंत्रित भी किया था.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles