Wednesday, December 8, 2021

फिलिस्तीनियों की हिफाजत के कुवैत के प्रस्ताव को अमेरिका ने किया वीटो

- Advertisement -

ग़ज़्ज़ा पट्टी और अतिग्रहित पश्चिमी तट में फ़िलिस्तीनियों की जान की रक्षा के लिए कुवैत ने सयुंक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव पेश किया। जिसे अमेरिका ने अपने विशेष वीटो पावर से रोक दिया।

15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में कुवैत द्वारा प्रस्तावित मसौदे के पक्ष में फ़्रांस, रूस और चीन सहित 7 अन्य सदस्य देशों ने समर्थन दिया। जबकि ब्रिटेन सहित 4 देश वोटिंग के दौरान मौजूद नहीं रहे।

इस प्रस्तावित मसौदे में “ग़ज़्ज़ा पट्टी सहित अतिग्रहित फ़िलिस्तीनी क्षेत्रों में फ़िलिस्तीनी नागरिकों की रक्षा व सुरक्षा की ज़मानत देने वाले उपाय अपनाने की” मांग की गयी थी। इस बारे में कुवैत के दूत मंसूर अलउतैबी ने कहा कि अमरीका के वीटो से फ़िलिस्तीनियों में निराशावादी भावना बढ़ेगी।

अमरीका द्वारा इस प्रस्ताव के वीटो किए जाने पर संयुक्त राष्ट्र संघ में फ़िलिस्तीनी दूत रियाज़ मंसूर ने कहा कि वीटो से “सुरक्षा परिषद के अधिकार व विश्वस्नीयता” ख़तरे में पड़ गयी और इसने साबित कर दिया कि अमरीका की नियत बहुत बुरी है।

बता दें कि ग़ज़्ज़ा पट्टी में 30 मार्च से शुरु हुयी वतन वापसी के अधिकार नामक रैली को लगातार दस सप्ताह हो चुके है. जिसमे अब तक अब तक 120 फ़िलिस्तीनी शहीद हुए जिनमें 14 बच्चे है। वहीँ 13300 फ़िलिस्तीनी घायल हुए जिनमें 300 की हालत चिंताजनक है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles