trr15

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ होने वाली शिखर वार्ता को रद्द कर दिया है. ये बैठक 12 जून को सिंगापुर में होने वाली थी. ट्रंप प्रशासन की ओर से जारी बयान में कहा गया कि किम के उकसावे भरे बयानों की वजह से ये बातचीत रद्द की जा रही है.

उत्तर कोरियाई नेता को भेजे गए पत्र में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है, ‘हाल के बयानों में आपने गुस्सा और दुश्मनी का इजहार किया है. इसी को देखते हुए इस समय हम दोनों की मुलाकात उचित नहीं है.’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने इसे ‘अवसर खो देना’ बताते हुए कहा है कि उन्हें अभी भी किसी दिन किम से मुलाकात की उम्मीद है.

ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता को एक साफ चेतावनी देते हुए कहा, ‘‘आप परमाणु क्षमताओं की बात करते हैं लेकिन हमारी क्षमता इतनी विशाल एवं शक्तिशाली है कि मैं ईश्वर से कामना करता हूं कि उनका कभी इस्तेमाल ना करना पड़े..’’

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

whit house letter

अमेरिकी प्रशासन ने साफ कर दिया है कि वह ‘‘उत्तर कोरिया का पूर्ण, सत्यापन योग्य एवं अपरिवर्तनीय परमाणु निरस्त्रीकरण’’ देखना चाहता है. लेकिन उत्तर कोरिया ने घोषणा की है कि जब तक वह कथित अमेरिकी आक्रमण से खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करता, वह अपना परमाणु प्रतिरोध नहीं छोड़ेगा.

बता दें कि ‘उत्तर कोरिया ने भी वार्ता से हटने की धमकी दी थी. इससे पहले गुरुवार को उत्तर कोरिया ने ट्रंप के साथ शिखर वार्ता से बाहर निकलने की धमकी दोहराई थी. उसने चेतावनी दी थी कि यदि जरूरत पड़ी तो वह वाशिंगटन के साथ परमाणु प्रदर्शन के लिए तैयार है.

Loading...