Sunday, November 28, 2021

परमाणु समझौते से बाहर हुआ अमेरिका, दुनिया भर में मची हलचल

- Advertisement -

अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने घोषणा कर दी कि अमरीका ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से बाहर निकल गया है और अब इस्लामी गणतंत्र ईरान के ख़िलाफ़ दोबारा प्रतिबंध लगा दिए जाएंगे.

मंगलवार को ट्रम्प ने वाइट हाउस में भाषण देते हुए कहा कि यह एकतरफ़ा और भयानक समझौता था जिसे हरगिज़ अंजाम नहीं दिया जाना चाहिए था. ट्रम्प ने कहा कि हम ईरान पर सबसे कठोर प्रतिबंध लगाने का निर्देश देंगे.

इस बारें में  अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बाराक ओबामा ने परमाणु समझौते से बाहर निकलने के डोनल्ड ट्रम्प के फ़ैसले पर कहा कि यह बहुत बड़ी ग़लती हुई है. ओबामा ने कहा कि लोकतंत्र में सरकारें और प्राथमिकताएं तो बदलती हैं लेकिन उन समझौतो को कुचल देना जिनमें अमरीका शामिल रहा हो वाशिंग्टन की साख को बट्टा लगा देगा.

ओबामा ने कहा कि परमाणु समझौता ईरान और अमरीका के बीच का समझौता नहीं था इस प्रकार के समझौतों को नज़रअंदाज़ करने के नतीजे में अमरीका दुनिया की बड़ी ताक़तों के मुक़ाबले में जा खड़ा होगा.

अमरीका के पूर्व विदेश उपमंत्री टोनी ब्लिंकन ने कहा कि ट्रम्प ने दस मिनट के भीतर वर्षों के प्रयासों और अंतर्राष्ट्रीय सहमति को तबाह कर दिया.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles