erdogan
source: haaretz

तुर्की ने अमरीका को बड़ा झटका देते हुए उसके केन्द्रीय बैंक में जमा अपने सोने को वापस तुर्की मंगा लिया है. तुर्क सरकार ने एक बयान जारी करके कहा है कि अमरीकी केन्द्रीय बैंक में जमा सोना वापस कर लिया गया है.

बता दें कि तुर्की ने पिछले साल विदेशी बैंकों में जमा 220 टन सोना वापस मंगा लिया है. तुर्की के पास कुल 564 टन सोना रिज़र्व है, जिसकी मार्केट वैल्यू क़रीब 20 अरब डॉलर है. वर्तमान समय में विश्व में सबसे अधिक सोना रखने वाले देशों में तुर्की का 11वां नम्बर है.

तुर्की ने ये कदम राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोगान के उस ऐलान के बाद उठाया. जिसमें उन्होंने कहा था कि तुर्की समस्त विदेशी क़र्ज़ों का भुगतान डॉलर के बजाए सोने में करेगा.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

एर्दोगान के कहना है कि जब तक डॉलर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा की भूमिका में रहेगा, स्थानीय मुद्रायें हमेशा दबाव में रहेंगी. इसलिए हमें डॉलर के दबाव से निकलना होगा और विकल्प के रूप में सोने का चुनाव करना पड़ेगा.

तुर्की के अलावा कई और देश भी अमरीकी केन्द्रीय बैंक में जमा अपना सोना वापस ले रहे है. वेनेज़ुएला ने अमरीका से अपना 160 टन सोना वापस ले लिया है.जर्मनी के बुंडेस बैंक ने अमरीकी केन्द्रीय बैंक से 300 टन सोना वापस लौटाने को कहा है. तो वहीँ नीदरलैंड ने भी 122.5 टन सोना अमरीका से माँगा है.