mike pompeo

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत सऊदी अरब पहुंचे है. इस मौके पर उन्होंने सऊदी अरब को क़तर पर लगे प्रतिबंधों को समाप्त करने को कहा है.

सऊदी की राजधानी रियाद पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पेओ ने सऊदी अरब के विदेश मंत्री आदिल अल जुबैर से कहा कि अब विवाद को समाप्त करने की जरूरत है. बता दें कि पिछले साल जून से सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) समेत कुछ खाड़ी देशों ने कतर पर प्रतिबंध लगाए हुए है.

ये बयान ऐसे समय में आया है जब कुछ दिनों पहले ही सऊदी अरब के विदेश मंत्री आदिल अलजुबैर ने कहा था कि “क़तर अपने सैनिक सीरिया भेजे इससे पहले कि अमरीका क़तर की रक्षा करना छोड़ दे जो उसकी भूमि पर अमरीकी सेना की छावनी की  मौजूदगी की शक्ल में है.”

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

qatar

जिसके जवाब में क़तरी विदेश मंत्री अल थानी ने शनिवार को कहा कि “सऊदी विदेश मंत्रालय का यह बयान जवाब देने के लायक़ नहीं है. क़तर इस तरीक़े से अरब जगत के जनमत की ब्रेनवॉशिंग को ग़लत साबित करता है.”

ध्यान रहे कतर ने वॉशिंगटन से संबंध सुधारने के लिए लाखों डॉलर रुपये खर्च कर दिए जिसका परिणाम हाल के दिनों में सामने आया है. ट्रंप के साथ हाल ही में कतर के अमीर तमीम बिन हमाद अल सानी की मीटिंग हुई थी जिसमें डॉनल्ड ट्रंप ने कतर का पुरजोर समर्थन किया था.