india nepal relation 2787360 835x547 m

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार से दो दिन के नेपाल के दौरे पर हैं. इस दौरान उनकी मुलाक़ात नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली से हुई. मुलाक़ात के दौरान नोटबंदी का भी मुद्दा उठा.

ओली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि उनके बैंकों व आम जनता को पुराने भारतीय नोटों को बदलने की सुविधा जल्द से जल्द प्रदान की जाए. नेपाल के पास 500 और 1000 के पुराने हजारों करोड़ों नोट हैं. नेपाल राष्ट्रीय बैंक के अनुसार लगभग 3.36 करोड़ भारतीय रुपये इस समय नेपाली बैंकिंग प्रणाली में हैं.

ओली ने द्विपक्षीय वार्ता के बाद संवाददाताओं से कहा,‘मैंने नेपाली बैंकिंग प्रणाली व आम लोगों के पास पड़े पुराने ( प्रचलन से बाहर ) भारतीय मुद्रा नोटों को बदलने की सुविधा जल्द से जल्द उपलब्ध कराने का आग्रह मोदी जी से किया.’ मोदी इस समय नेपाल की यात्रा पर हैं.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

दोनों प्रधानमंत्रियों और प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में ओली ने कहा कि नेपाल भारत के साथ आपसी विश्वास पर आधारित मजबूत रिश्तों का ख्वाहिशमंद है जो कभी-कभी उभरने वाले या छोटे-मोटे मतभेदों से प्रभावित न हों, क्योंकि पड़ोसियों के बीच ऐसे मतभेद स्वाभाविक हैं. उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने नेपाली संविधान दिवस (19 सितंबर) तक सभी मसलों का समाधान कर लेने पर सहमति व्यक्त की है.

वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों के संबंध नई ऊंचाइयों की ओर बढ़ रहे हैं. हाल में हुए चुनाव और उसके परिणाम नेपाल के इतिहास में सुनहरे अक्षरों से लिखे जाएंगे. उन्होंने कहा कि भारत और नेपाल के रिश्ते अंतरसरकारी संबंधों से ऊपर हैं, यह परिवार की तरह ज्यादा हैं. मोदी ने कहा, वह चारों तरफ जमीन से घिरे नेपाल को जमीन और जल दोनों से जुड़े राष्ट्र में बदलने के ओली के विजन का पुरजोर समर्थन करते हैं.

उन्होंने कहा, “आज की वार्ता में हमने दोनों देशों के बीच कृषि, अंतरदेशीय जलमार्ग और रेलवे के क्षेत्र में उठाए गए कदमों पर विचार-विमर्श किया. इससे दोनों देशों के लोगों और व्यापार के बीच आपसी संपर्क बढ़ेगा. अंतरदेशीय जलमार्ग के क्षेत्र में हमारा सहयोग बेहद अहम है.”

Loading...