Monday, December 6, 2021

नवाज शरीफ को सुप्रीम कोर्ट ने किया अयोग्य घोषित, नहीं लड़ पाएंगे अब कभी चुनाव

- Advertisement -

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के एक ऐतिहासिक फैसले ने देश के अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की सियासी करियर पर फुल स्टॉप लगा दिया है. जिसकी वजह से वे अब कभी भी कोई सा भी चुनाव नहीं लड़ पायेंगे.

‘ द डॉन ’ की खबर के मुताबिक पांच न्यायाधीशों की पीठ ने सर्वमत से अपने फैसले में संविधान के प्रावधानों की व्याख्या करते हुए कहा कि किसी सार्वजनिक पद पर आसीन व्यक्ति को आजीवन के लिए अयोग्य ठहराया जाता है.

संविधान के अनुच्छेद 62 (1)( एफ ) के अनुसार सार्वजनिक पद पर आसीन व्यक्ति को निश्चित शर्तों के अनुसार अयोग्य ठहराया जाता है लेकिन अयोग्यता की अवधि तय नहीं की गयी है.

Image result for pakistan supreme court

नवाज़ शरीफ़ के साथ ही तहराके इंसाफ़ के महासचिव जहांगीर ख़ान तरीन को भी इसी आर्टिकल के तहत अयोग्य घोषित किया गया है. पीठ ने याचिकाओं की सुनवाई पूरी कर लेने के बाद गत 14 फ़रवरी को फ़ैसला सुरक्षित कर लिया था और शुक्रवार को यह फ़ैसला सुनाया है.

फ़ैसले में कहा गया है कि जनता को सच्चा और ईमानदार नेतृत्व मिलना चाहिए और अगर एसा नहीं होता तो संविधान में भी लिखा हुआ है कि एसे व्यक्ति की अयोग्यता आजीवन रहेगी.

अदालत ने अपने फ़ैसले में यह  भी कहा है जिस आधार पर अयोग्यता का फ़ैसला दिया गया है अगर उस आधार पर अयोग्यता के ख़िलाफ़ कोई फ़ैसला आ जाता है तो अयोग्यता का फ़ैसला प्रभावहीन हो जाएगा

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles