inn

दुनिया के सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले मुल्क इंडोनेशिया में शनिवार को हिंदू नववर्ष शुरू हो रहा है. जिसे ‘डे ऑफ साइलेंस’ भी कहा जाता है. ऐसे में हिन्दु समुदाय की धार्मिक आस्था का इंडोनेशियाई सरकार पूरी तरह से ध्यान रख रही है.

इंडोनेशियाई सरकार ने टेलिकॉम कंपनियों को आदेश दिया है कि वे इस साल नववर्ष के मौके पर इंटरनेट सेवा बंद कर दें. साथ ही द्वीप पर एयरपोर्ट को भी 24 घंटों के लिए बंद रखा जाए. दरअसल, इंडोनेशिया में रहने वाले हिंदू इस दिन को बड़ी खमोशी के साथ ध्यान लगाकर मनाते है.

इस दिन को लेकर हिन्दू धार्मिक नेताओंने इंडोनेशियाई सरकार ने इस महीने की शुरुआत में नाइपे के दिन इंटरनेट सेवा बंद करने की मांग की थी. ताकि नाइपे के मौके पर इंटरनेट बंद रखने से उन्हें ध्यान लगाने का समय मिल सके.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

Image result for day of silence indonesia

सरकार ने मांग को स्वीकारते हुए कहा है कि अब नाइपे के मौके पर इंटरनेट बंद रहना नियम होगा. स्थानीय समयानुसार शनिवार सुबह 6 बजे से यह नियम लागू हो जाएगा. हालांकि अस्पताल, बैंक और कुछ सार्वजनिक स्थलों पर इंटरनेट सेवा चालु रहेगी.

बता दें कि हिंदू समुदाय के लोग इस दिन आग से दूर रहते हैं, यात्रा नहीं करते, कोई गतिविधि नहीं करते और साथ ही मनोरंजन से भी दूर रहते हैं. कुछ लोग इस दिन न तो खाते हैं और न ही बात करते हैं.

Loading...