56 इस्लामिक देशों के संगठन ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (OIC) में भारत को शामिल करने की मांग की गई है. ये मांग बांग्लादेश की और से की गई है. बांग्लादेश ने कहा है कि भारत OIC का पर्यवेक्षक बनाया जाना चाहिए.

शनिवार को ढाका में ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (OIC) के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में बांग्लादेश के मंत्री अबुल हसन महमूद अली ने संगठन में सुधारों की मांग करते हुए कहा कि भारत जैसे देशों को OIC के पर्यवेक्षक सीट पर नियुक्त किया जा सकता है, जो मुस्लिम बहुल देश नहीं है.

अली ने कहा, ‘ऐसे बहुत से देश हैं, जो OIC के सदस्य नहीं लेकिन उनके देश में मुस्लिम नागरिक बड़ी संख्या में है. उन देशों में भले ही मुस्लिम अल्पसंख्यक हों, लेकिन संख्या के मामले में ये कई OIC देशों की कुल आबादी को भी पार कर जाते हैं.’

india muslim 690 020918052654

बांग्लादेशी विदेश मंत्री अली ने आगे कहा, ‘उन गैर-OIC देशों के साथ भी दूरी को पाटने की जरूरत है ताकि बड़ी संख्या में मुस्लिम आबादी OIC द्वारा किए गए अच्छे कामों से अछूती न रहे। यही वजह है कि OIC के लिए सुधार और पुनर्गठन महत्वपूर्ण है.’

अली ने कहा, ‘वर्तमान युग की जरूरतों को पूरा करने के लिए हमें अपने काम, तरीके और कार्यप्रणाली की प्रक्रिया पर पुनर्विचार करना होगा.’  बांग्लादेश के इस सुझाव को OIC के सेक्रटरी जनरल ने भी अपना समर्थन दिया.

मुस्लिम परिवार शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

Loading...

विदेशों में धूम मचा रहा यह एंड्राइड गेम क्या आपने इनस्टॉल किया ?