Monday, June 14, 2021

 

 

 

इस्राइल के आतंक को ढाकने में जुटे इंस्टाग्राम और ट्विटर, डिलीट कर रहे ट्वीट और पोस्ट

- Advertisement -
- Advertisement -

फिलिस्तीनियों ने पूर्वी येरुशलम के शेख जर्राह के कब्जे वाले इलाकों से बेदखली का विरोध करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। लेकिन पिछले सप्ताह से इंस्टाग्राम और ट्विटर से कई पोस्ट, फ़ोटो और वीडियो को हटा दिया गया।

सोमवार को एक संयुक्त बयान में, 20 से अधिक समूहों ने फेसबुक और ट्विटर को “व्यवस्थित रूप से विरोध कर रहे उपयोगकर्ताओं को ”चुप कराने” की कोशिश करने का आरोप लगाया  और उन्हें “पारदर्शी और सुसंगत सामग्री मॉडरेशन नीतियों” को लागू करने का आग्रह किया।

इंस्टाग्राम और ट्विटर के अनुसार, खातों को “हमारे स्वचालित सिस्टम द्वारा गलती से निलंबित कर दिया गया था।” रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों प्लेटफार्मों ने माफी मांगी और दावा किया कि “इस मुद्दे को हल कर दिया गया था और सामग्री को बहाल कर दिया गया था।”

शुक्रवार को एक बयान में, इंस्टाग्राम ने कहा कि पिछले सप्ताह एक स्वचालित अपडेट में कई उपयोगकर्ताओं द्वारा “लापता” होने के रूप में दिखाई देने वाली सामग्री को फिर से प्रकाशित किया गया था, जिसने शेख जर्राह और अन्य परेशान क्षेत्रों पर पोस्ट सहित “लाखों कहानियों को प्रभावित” किया।

इंस्टाग्राम ने बयान में कहा, “हमें खेद है कि ऐसा हुआ। विशेष रूप से कोलंबिया, पूर्वी यरुशलम और स्वदेशी समुदायों के लोगों ने महसूस किया कि यह उनकी आवाज और उनकी कहानियों का जानबूझकर दमन था – जो कि हमारा इरादा नहीं था।

लेकिन सोमवार को बयान के हस्ताक्षरकर्ताओं में से एक, 7amleh, जो कि एक गैर-लाभकारी फिलिस्तीनी डिजिटल अधिकार वकालत समूह है, ने कहा कि उसे हटाए गए पोस्ट और शेख जर्राह के बारे में निलंबित खातों पर 200 से अधिक शिकायतें मिलीं। समूह ने कहा कि रिपोर्ट अभी भी आ रही थी।

इसके निदेशक, नादिम नशीफ ने कहा कि हटाए गए कंटेंट और खातों की बहाली के बावजूद, इंस्टाग्राम और ट्विटर द्वारा दिए गए स्पष्टीकरण “तर्कसंगत नहीं थे” और इसे कंपनियों के लिए “अजीब” करार दिया कि अन्य मुद्दों पर यरुशलम में क्या हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles