इंडोनेशियाई अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने रविवार को अपने देश की जल सीमा में तेल के अवैध हस्तांतरण के संदेह में एक ईरानी टैंकर और पनामियन टैंकर को जब्त कर लिया।

इंडोनेशिया के पश्चिम कालीमंतन प्रांत के प्रवक्ता विष्णु प्रमादिता ने कहा कि टैंकरों को ईरानी झंडे वाले एमटी हॉर्स और पनामियन-फ्लैग किए गए एमटी फ़्रे – को इंडोनेशिया के पश्चिम कालीमंतन प्रांत में रोक दिया गया।

उन्होंने कहा कि टैंकरों पर कई तरह के उल्लंघनों का संदेह है, जिसमें राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित नहीं करना, उनकी पहचान प्रणाली बंद करना, अवैध रूप से लंगर डालना और जहाजों से तेल का अवैध हस्तांतरण शामिल हैं।

अधिकारियों ने बताया कि आगे की जांच के लिए रियाऊ प्रांत के बाटम द्वीप में दोनों टैंकरों को भेजा जा रहा है। ईरानी राज्य टेलीविजन ने इंडोनेशियाई अधिकारियों का हवाला देते हुए टैंकर को जब्त करने की पुष्टि की है।

बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा 2018 में दुनिया की शक्तियों के साथ तेहरान के परमाणु समझौते से अमेरिका की पीछे हटने के बाद, ईरान की तेल और प्राकृतिक गैस के भंडार के लिए विदेशों में बिक्री अमेरिकी प्रतिबंधों से प्रभावित हुई है।