हज के लिए इंडिया का पहला काफिला पहुंचा मदीना मुनव्वरा, एयरपोर्ट पर तोहफों से हुआ स्वागत

सऊदी ने दो दिन पहले घोषणा की थी कि हज की तैयारियां मुकम्मल हो गई है इसके साथ ही अब मदीना मुनव्वरा से बहुत ही खूबसूरत वीडियोस सामने आ रहे हैं जिसमें 2 साल के बाद इतने ज्यादा ज़ायरीन हज के लिए आ रहे हैं इसके साथ ही इंडिया का पहला बैच हज के लिए मदीना मुनव्वरा में उतरा है जहां पर एयरपोर्ट अथॉरिटी उनका स्वागत करते नजर आ रहे हैं।

इसके साथ ही इंडोनेशिया का भी पहला बैच आ चुका है और उनका भी स्वागत काफी अच्छे से किया गया है इनको देख कर के लोगों को बहुत खुशी हो रही है और लोग यही दुआ कर रहे है की “अल्लाह तौफीक दे कि हम भी हज कर सकें” इसके साथ ही इस बार हज कुछ खास होगा उसका कारण यह है कि 2 साल तक कोरोनावायरस के कारण हज में बहुत सारे देश भाग नहीं ले सके थे।

क्योंकि कोरोना प्रसार इतनी तेजी से फैल रहा था जिसके चलते किंगडम ने एहतियाती उपायों को देखते हुए इसका फैसला लिया था इसलिए पिछले साल जहां 60000 ज़ायरीन हज में शामिल हुए थे वही इस बार किंगडम में 10 लाख लोगों को हज करने के लिए आमंत्रित किया है।

जिसमें से 85% विदेशी ज़ायरीन होंगे और सिर्फ 15% ज़ायरीन घरेलू होंगे इन दिनों सऊदी ने घरेलू ज़ायरीनों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए है.

इसके साथ ही अब सऊदी पूरी तरह से हज के लिए तैयार है आप इन वीडियोस को देख सकते हैं कि किस तरीके से इन ज़ायरीनों में खुशी साफ झलक रही है. एयरपोर्ट पर मौजूद अधिकारियों ने हज ज़ायरीनों का स्वागत तोहफों के साथ किया जिससे उनका दिल खुश हो गया

विज्ञापन