Saturday, June 25, 2022

भारतीय सैनिकों का पाकिस्तानी जवानों के साथ डांस का वीडियो आया सामने

- Advertisement -

भारत-पाकिस्तान के तल्ख रिश्तों के बीच भारतीय सैनिकों और पाकिस्तानी जवानों का एक वीडियो सामने आया है। जिसमे वे साथ मिलकर डांस कर रहे है। वीडियो रूस के चेबार्कुल शहर का है।

सीमाओं पर एक-दूसरे को दुशमन समझने वाले ये सैनिक पंजाबी गीतों की धुन पर जमकर डांस कर रहे है। डांस का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। दोनों सेनाओं के बड़े अधिकारी भी स्टेज पर एक-दूसरे के साथ ठुमके लगाते दिख रहे।

बता दें कि चेबार्कुल में बुधवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शांति मिशन 2018 संपन्न हुआ। इसमे भारत और पाकिस्तान के अलावा रूस, चीन समेत अन्य एससीओ देशों की सेना ने हिस्सा लिया। इस संयुक्त युद्धाभ्यास में रूस के 1,700 सैनिक, चीन ने 700 और भारत ने 200 सैनिको को उतारा।

एससीओ की स्थापना चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस और तजाकिस्तान द्वारा साल 2001 में की गई थी। इसे नाटो को काउंटर करने वाले संगठन के तौर पर देखा जाता है, सदस्य देशों के बीच सुरक्षा सहयोग बढ़ाता है।

एससीओ शांति मिशन अभ्यास का आयोजन हर दो साल में होता है। शुरुआत में इसमें मध्य एशियाई देश हिस्सा लेते थे। पर पिछले साल जून में भारत व पाकिस्तान को भी इसमें शामिल किया गया।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles