Thursday, October 21, 2021

 

 

 

लद्दाख में भारतीय सेना ने पकड़ा चीनी सैनिक, प्रोटोकॉल के तहत वापस सौंपा जाएगा

- Advertisement -
- Advertisement -

भारत और चीन के तनाव के बीच भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिक को पकड़ा है। लद्दाख के डेमचोक इलाके से ये चीनी सैनिक पकड़ा गया है। भारतीय सेना ने बयान जारी कर सैनिक के पकड़े जाने की पुष्टि की है।

सूत्रों के अनुसार चीनी सैनिक कारपोरल रैंक का है और वह भटककर भारतीय इलाके में आ गया था। सेना का कहना है कि चीनी सैनिक को चिकित्सा एवं अन्य मदद दी गई है। इस सैनिक को प्रोटोकॉल के तहत चीन को वापस कर दिया जाएगा।

दरअसल, चीन की पीप्लस लिबरेशन आर्मी की तरफ़ से इस सैनिक से जुड़ी जानकारियों के लिए औपचारिक तौर पर अनुराध किया गया था। चीनी सैनिक मध्य झेजियांग प्रांत के शांग्ज़िझेन शहर का निवासी है। उसके पास से कुछ नागरिक और सैन्य दस्तावेज भी मिले हैं। वह एक अस्रकार है जो फायरआर्म्स की मरम्मत करता है।

सुरक्षा एजेंसियां उससे  पूछताछ कर यह पता करने में जुटी हैं कि वह क्यों और किस तरह से भारतीय सीमा में दाखिल हुआ। वह जानबूझकर या गलती से भारतीय सीमा में दाखिल हुआ। क्या वह जासूसी करने की नीयत से आया था, ये सारे सवाल उससे पूछे जाएंगे।

चीनी सैनिक के पकड़े जाने की यह घटना ऐसे समय सामने आई है जब सीमा पर तनाव कम करने के उद्देश्य से दोनों देशों के बीच सैन्य कमांडर स्तर की आठवें दौर की बातचीत होने वाली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles