वॉशिंगटन – अमेरिकी नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने भारतीय मूल की उज़रा ज़ेया को विदेश विभाग के प्रमुख पद पर नामित किया। उन्हें नागरिक सुरक्षा, लोकतंत्र और मानवाधिकारों के लिए अवर सचिव मनोनीत किया गया है।

ज़ेया ने ट्वीट किया: “एक राजनयिक के रूप में मेरे 25 से ज्यादा सालों में, मैंने सीखा कि अमेरिका की सबसे बड़ी ताकत हमारी विविधता और लोकतांत्रिक आदर्शों की शक्ति है। नागरिक सुरक्षा, लोकतंत्र और मानवाधिकार के अवर सचिव के रूप में पुष्टि होने पर मैं इन मूल्यों की रक्षा और बचाव करूंगी।

उन्होने लिखा, “धन्यवाद, नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन! अमेरिकी विदेश नीति में लोकतंत्र और मानवाधिकारों को केंद्रित करने और अमेरिकी विभाग में एक बार फिर से अमेरिकी महिलाओं की सेवा करने का अवसर देने के लिए। ऐसे सभी स्टार नॉमिनी के बीच जीवन भर का सम्मान है। ”

उज़रा ज़ेया ने एलायंस फॉर पीसबिल्डिंग के सीईओ और अध्यक्ष के रूप में कार्य कर चुकी है, जहां उन्होंने नियर ईस्ट, दक्षिण एशियाई, यूरोपीय, मानवाधिकारों और बहुपक्षीय मामलों में दो दशकों के कूटनीतिक अनुभव पर काम किया। इससे पहले, वह 1990 में नई दिल्ली, मस्कट, दमिश्क, काहिरा और किंग्स्टन में सेवारत विदेशी सेवा में शामिल हुईं।

2011 से 2012 तक शी ने चीफ सेक्रेटरी ऑफ स्टेट के रूप में चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में भी काम किया और अरब स्प्रिंग पर अमेरिका की प्रतिक्रिया को आकार देने में मदद की और उभरती शक्तियों के साथ अमेरिकी जुड़ाव को गहरा करने का काम किया। 2012 से 2014 तक, Zeya ने लोकतंत्र, मानवाधिकार और श्रम ब्यूरो में कार्यवाहक सहायक सचिव और प्रधान उप सहायक सचिव के रूप में कार्य किया। वह जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ फॉरेन सर्विस से स्नातक हैं।