Thursday, December 9, 2021

अमेरिकी दबाव में झुका भारत, ईरान से तेल आयात में की 16 प्रतिशत की कटौती

- Advertisement -

अमेरिका की और से मिल रही धमकियों के आगे झुकते हुए भारत ने ईरान से तेल के आयात में 15.9 प्रतिशत की कमी कर दी है। ईरानी मीडिया के अनुसार, भारत ने पिछले महीने ईरान से प्रतिदिन क़रीब 6 लाख बैरल तेल आयात किया था। जबकि मई के महीने में प्रतिदिन 7 लाख 5 हज़ार 200 बैरल तेल ईरान से आयात किया।

बता दें कि ईरान भारत का तीसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता है। लेकिन अमेरिका ने भारत को  4 नवंबर तक ईरान से तेल का आयात शून्य करने की धमकी दी है अन्यथा प्रतिबंधों का सामना करने को कहा है।

दूसरी और अब ईरान ने भी भारत को धमकी दी है कि यदि भारत ईरान से तेल का आयात कम करता है तो उसे मिलने वाले विशेष लाभ खत्म हो सकते हैं। ईरान के उप राजदूत और चार्ज डि अफेयर्स मसूद रजवानियन रहागी ने कहा कि यदि भारत अन्य देशों की तरह ईरान से तेल आयात कम कर सऊदी अरब, रूस, इराक और अमेरिका से आयात करता है तो उसे मिलने वाले विशेष लाभ को ईरान खत्म कर देगा।

iran1

इतना ही नहीं ईरान ने साफ कर दिया है कि अगर भारत का रवैया ऐसा ही रहा और उसने ईरान से तेल आयात करना बंद किया तो फिर भारत इस पोर्ट को गंवा सकता है।

राहघी ने कहा कि यह काफी दुर्भाग्‍यपूर्ण है कि चाबहार पोर्ट के विस्‍तार के लिए जिस भारतीय निवेश का वादा किया गया था और इससे दूसरे हिस्‍सों से जोड़ने के लिए जिन प्रोजेक्‍ट्स की बात की गई थी, उन्‍हें अभी तक पूरा नहीं किया गया है। उम्‍मीद है कि भारत इस दिशा में जरूरी कदम उठाएगा अगर इस पोर्ट पर उसका सहयोग रणनीतिक है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles