चीनी सामान पर टैरिफ बढ़ाने का ऐलान कर अमेरिका ने ट्रेड वार छेड़ दिया है। जिसकी जद मे आए भारत ने अब कई अमेरिकी सामानों पर ड्यूटी बढ़ा दी है। इससे पहले तुर्की भी ऐसा ही कदम उठा चुका है।

बता दें कि ट्रंप सरकार ने भारत के स्टील पर 25 फीसदी और एल्युमिनियम पर 10 फीसदी शुल्क बढ़ा दिया था। इससे भारत पर 1,638 करोड़ रुपये के अतिरिक्त शुल्क का भार पड़ेगा।

जिसके जवाब मे अब गुरुवार को भारतीय वित्त मंत्रालय ने नई ड्यूटी की अधिसूचना जारी करते हुए 29 अमेरिकी प्रोडक्टस की लिस्ट निकाली. भारत ने मटर, चना, मसूर दाल, बादाम, अखरोट जैसे कई प्रोडक्ट पर शुल्क बढ़ाया है। इसके अलावा केमिकल्स और स्टील पर भी ड्यूटी बढ़ाई गई है। अमेरिका से आने वाले 29 प्रोडक्ट पर नई कस्टम ड्यूटी 4 अगस्त से लागू होगी।

modi

भारतीय वित्त मंत्रालय ने चना और दाल में जहां आयात शुल्क 60 फीसदी तक बढ़ाया है वहीं, अखरोट पर यह 100 फीसदी बढ़ाया है। इसके अलावा बोरिक एसिड, फॉसफोरिक एसिड, लोहे और स्टील पर भी शुल्क बढ़ाया गया है। मोबाइल फोन से जुड़े सामान जैसै सिम सॉकेट और दूसरे मैकेनिकल आइटम पर भी वित्त मंत्रालय ने ड्यूटी बढ़ाने का फैसला लिया है।

ध्यान रहे 27 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बयान दिया था कि “प्रधानमंत्री (मोदी) जिनको मैं एक शानदार शख्स मानता हूं, उन्होंने मुझे एक दिन फोन किया और कहा कि वे (हार्ली डेविडसन पर) ड्यूटी में कमी कर रहे हैं। मैंने कहा, ठीक है. लेकिन अब तक कुछ नहीं हो सका है। यानी अब तक कुछ नहीं मिला है। उन्होंने 50 फीसदी ले लिया और सोचा कि वो घटा रहे हैं, जैसे कि कोई फायदा दे रहे हैं। लेकिन ये कोई मदद नहीं है।”

वहीं र्की ने गुरुवार को अमेरिका से आयातित वस्तुओं पर शुल्क लगाने की घोषणा की।तुर्की के अर्थव्यवस्था मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि वह अमेरिका से आयातित वस्तुओं पर 267 डॉलर मूल्य का आयात शुल्क लगाने जा रहा है जिसमें कोयला, कागज, बादाम, तंबाकू, चावल, व्हिस्की और कार जैसे उत्पाद शामिल होंगे।

तुर्की के अर्थव्यवस्था मंत्री निहात जीबेकी ने एक बयान में कहा, “तुर्की अमेरिका के साथ व्यापार संबंधों में सक्रियता व प्रतिक्रियात्मक कार्रवाई करने को प्रतिबद्ध है। हम अमेरिका को उसकी आर्थिक चुनौतियों के लिए तुर्की पर गलत तरीके से दोषारोपण करने की अनुमति नहीं दे सकते हैं।”

मुस्लिम परिवार शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

Loading...

विदेशों में धूम मचा रहा यह एंड्राइड गेम क्या आपने इनस्टॉल किया ?