Friday, June 18, 2021

 

 

 

रूस का बड़ा बयान – ‘पश्चिम के चीन विरोधी खेल का मोहरा बना भारत’

- Advertisement -
- Advertisement -

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत को लेकर बड़ा बयान दिया है। जिसमे उन्होने कहा कि भारत अमेरिका के नेतृत्व वाले पश्चिमी देशों के चीन विरोधी खेल का मोहरा बना हुआ है।

मंगलवार को सरकारी थिंक टैंक रशियन इंटरनेशनल अफेयर्स काउंसिल को वीडियो लिंक से संबोधित करते हुए रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि पश्चिम एकध्रुवीय विश्व बहाल करना चाहता है। मगर रूस और चीन के उसका मातहत होने की संभावना कम है। लेकिन, भारत अभी इंडो-पैसिफ़िक क्षेत्र में तथाकथित क्वाड जैसी पश्चिमी देशों की चीन-विरोधी नीति का एक मोहरा बना हुआ है।

सर्गेई लावरोव ने कहा, मिसाइल टेक्नॉलजी कंट्रोल को लेकर भी भारत पर अमेरिका के दबाव का यही मकसद है। लावरोव संभवत: एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम को लेकर रूस के साथ हुई भारत की 5.4 अरब डॉलर की डील का जिक्र कर रहे थे। अमेरिका इस डील का विरोध करता रहा है और प्रतिबंध लगाने की बात करता है।

रूसी विदेश मंत्री ने कहा कि इस वक्त पश्चिमी देश भारत के साथ हमारी करीबी साझेदारी और विशेष संबंधों को कमजोर करने की कोशिश कर रहे हैं। रूसी विदेश मंत्री इससे पहले भी क्वाड देशों – अमरीका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत – की आलोचना कर चुके हैं।

 लावरोव के बयान को लेकर अभी तक भारत की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। हालांकि माना जा रहा है कि  रूस ये चिंता चीन से अपने क़रीबी ताल्लुक़ात की वजह से जता रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles