वाशिंगटन: अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सोमवार को कहा कि ईरान से तेल खरीदने की पाबंदी से भारत, चीन और जापान सहित आठ देशों को फिलहाल अस्थायी रूप से राहत दी गयी है।

पोम्पियो ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमने खास परिस्थितियों को देखते हुए तथा बाजार में पर्याप्त मात्रा में तेल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये कुछ गिने-चुने देशों को ईरान से तेल आयात की छूट अस्थायी रूप देने का फैसला किया है। अमेरिका यह छूट चीन, भारत, इटली, यूनान, जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान तथा तुर्की को देगा।

पोम्पियो ने कहा कि इन आठ में से दो ने पहले ही ईरान से कच्चे तेल का आयात शून्य पर ले आया है और जबतक पाबंदी रहेगी, वे आयात शुरू नहीं करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी देशों से आयात शून्य स्तर पर लाने को लेकर बातचीत जारी रखेंगे।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

हालांकि अमेरिका की और से ईरान से तेल आयात की अनुमति केवल मई के पहले हफ्ते तक ही रहेगी। इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार को भी उनके कार्यकाल तक राहत मिलेगी। इससे मोदी सरकार पर से दबाव भी कम होगा क्योंकि बढ़ते तेल के कारण वह काफी समय से विपक्षी पार्टियों का निशाना बन रही है।

बता दें कि भारत में मई में आम चुनाव हो सकते हैं। ऐसे में तेल की बड़ी कीमते विपक्ष के लिए बड़ा मुद्दा हो सकता है। हाल ही में बढ़ते दवाब के बाद भाजपा की राज्य सरकारों ने तेल से वैट कम किया। यह कदम तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले उठाया गया।

Loading...