इमरान खान का पाक टीम को मेसेज – आखिरी गेंद तक लड़ें, हार का ख्याल भी पास न आने दे

4:14 pm Published by:-Hindi News

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में रविवार को मैनचेस्टर में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच शुरू हो चुका है। मैच से ठीक पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाक टीम को अपने संदेश में कई महत्वपूर्ण टीप्स दिये।

उन्होंने अपने कप्तान सरफराज अहमद को सलाह देते हुए बताया है कि वह टॉस जीतने पर क्या करने का फैसला लें। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने सरफराज को सलाह देते हुए कहा है कि जब तक पिच नम नहीं होती, टॉस जीतकर बल्लेबाजी करनी चाहिए। इमरान ने लिखा कि मैच में मानसिक तनाव सबसे ज्यादा होगा और पाक टीम को हार का डर निकालकर उसपर काबू पाना होगा।

इमरान खान ने टीम के लिए कुल 5 ट्वीट किए। पहले ट्वीट में इमरान ने अपने दौर को याद करते हुए लिखा, ‘जब मैंने क्रिकेट शुरू किया था तब 70 प्रतिशत हुनर और 30 प्रतिशत मानसिक स्थिति से सफलता मिलती थी। जब मैंने क्रिकेट छोड़ा तो स्थिति 50-50 की हो चुकी थी। लेकिन अब मैं अपने दोस्त गावसकर की बात मानता हूं कि सफलता के लिए 60 प्रतिशत मानसिक स्थिरता और 40 प्रतिशत हुनर की जरूरत है।’ आगे इमरान ने लिखा कि भारत पाक के मैच में दिमाग का रोल 60 प्रतिशत से भी ज्यादा रहेगा।

इमरान खान ने कहा कि आज के मैच को देखते हुए दोनों टीमें काफी मानसिक दबाव में होंगी। ऐसे में आप अपने दिमाग पर कैसे कंट्रोल करते हैं ये देखने वाली बात होगी और यह मैच का परिणाम तय करेगा। हम भाग्यशाली है कि सरफराज के रूप में हमारे पास एक साहसिक कप्तान है। आज उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

उन्होंने पाकिस्तानी खिलाड़ियों से कहा कि वे अपने मन से सभी आशंकाओं को दूर करें और नकारात्मक स्थिति में न हों। उन्होंने टीम को सलाह देते हुए कहा कि हारने की सभी आशंकाओं को दिमाग से निकाल देना चाहिए क्योंकि दिमाग एक समय में एक ही विचार को संसाधित कर सकता है। हारने का डर एक नकारात्मक और रक्षात्मक रणनीति की ओर जाता है और विरोधियों की महत्वपूर्ण गलतियों पर ध्यान नहीं जाता है।

इमरान खान ने कहा कि आक्रामक रणनीति बनाने के लिए, सरफराज को विशेषज्ञ बल्लेबाजों और गेंदबाजों के साथ जाना होगा। इस मैच में भारत भले ही फेवरेट हो, लेकिन दिमाग से खोने का डर निकाल दें। बस अपना सर्वश्रेष्ठ दें और आखिरी गेंद तक लड़ें. इसके बाद जो भी हो, उसे सच्चे खिलाड़ियों की तरह स्वीकार करें। दुआएं आप सभी के साथ हैं।

Loading...