saudi_rule_1456903526

सऊदी अरब की सरकार नए बजट के साथ विदेशी कर्मचारियों पर नए कर लगाने की योजना बना रही हैं. ये नए कर प्रवासियों पर साल 2017 से लागू होंगे. इस बात की पुष्टि गुरुवार को बजट की घोषणा के साथ की गयी.

वर्तमान स्थिति में सऊदी कंपनिया हर विदेशी कर्मचारी के बिहाफ पर हर माह 200 सऊदी रियाल का भुगतान करती हैं. लेकिन ये नियम सिर्फ उन कंपनियों पर लागु हैं जहां प्रवासी मज़दूरों की संख्या सऊदी मज़दूरों से अधिक हैं.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

उन सभी कंपनियों में जहां सऊदी और गल्फ देशो के कर्मचारी काम करते हैं, या जहां सऊदी कर्मचारियों की संख्या विदेशी कर्मचारियों से अधिक हैं उनको कर के रूप कम भुगतान करना पड़ेगा.

वर्तमान समय कोई भी सऊदी नागरिक या विदेशी नागरिक कर नहीं भरता हैं, और इस साल भी सरकार ने यही फैसला किया हैं कि किसी से कर नहीं लिया जायेगा लेकिन प्रवासियों के लिए नए नियम बनाये गए हैं.

साल 2017 से प्रवासियों को कितना टैक्स देना होगा ,सभी आज़ाद प्रवासियों को जुलाई 2017 से प्रति माह 100 रियाल का भुगतान करना होगा.

साल 2018 में सभी आज़ाद प्रवासियों को 200 सऊदी रियाल अदा करने होंगे. उन कंपनियों जहां सऊदी कर्मचारियों की संख्या विदेशी कर्मचारियों की संख्या से कम या बराबर हैं उनको जनवरी से 300 सऊदी रियाल का भुगतान प्रति माह करना होगा, और जिन कंपनियों में सऊदी कर्मचारियों की संख्या से विदेशी कर्मचारी अधिक हो उनको 400 सऊदी रियाल का भुगतान प्रति माह करना होगा.

साल 2019 में आज़ाद प्रवासियों को प्रति माह 300 सऊदी रियाल का भुगतान करना होगा, उन कंपनियों जहां सऊदी कर्मचारियों की संख्या विदेशी कर्मचारियों की संख्या से कम या बराबर हैं उनको जनवरी से 500 सऊदी रियाल का भुगतान प्रति माह करना होगा, और जिन कंपनियों में सऊदी कर्मचारियों की संख्या से विदेशी कर्मचारी अधिक हो उनको 600 सऊदी रियाल का भुगतान प्रति माह करना होगा.

साल 2020 में आज़ाद प्रवासियों को प्रति माह 400 सऊदी रियाल का भुगतान करना होगा, उन कंपनियों जहां सऊदी कर्मचारियों की संख्या विदेशी कर्मचारियों की संख्या से कम या बराबर हैं उनको जनवरी से 700 सऊदी रियाल का भुगतान प्रति माह करना होगा, और जिन कंपनियों में सऊदी कर्मचारियों की संख्या से विदेशी कर्मचारी अधिक हो उनको 800 सऊदी रियाल का भुगतान प्रति माह करना होगा.

Courtesy – News Arabia

Loading...