अमरीका की चर्चित मासिक फेशन मैगजीन वोग (Vogue) के कवर पर पहली बार हिजाब (Hijab) पहनी मॉडल की तस्वीर छपी है। ये तस्वीर हिजाब (Hijab) पहनकर मॉडलिंग करने वाली इकराम आब्दी (Ikram Abdi) की है।

इकराम ने कहा कि हिजाब उनके लिए विनम्रता और लज्जा से जुड़ा एक विषय है। एक मुसलमान होने के नाते विनम्र होना एक महत्वपूर्ण बात है और दुनिया को दिखाना चाहती थी कि आप हिजाब पहनकर भी बहुत सुंदर फैशनेबल दिख सकते हैं।

आब्दी आगे कहती हैं कि हिजाब न सिर्फ इस्लाम का प्रतिनिधित्व करता है, बल्कि सौंदर्य का भी प्रतिनिधित्व करता है। इकराम द्वारा हिजाब पहनकर मॉडलिंग करना मुस्लिम लड़कियों के लिए मॉडलिंग करियर में प्रवेश करने का मार्ग प्रशस्त किया है।

उन्होने कहा, जहां पर मुस्लिम लड़कियों के लिए सोमालिया में हिजाब पहनना आसान नहीं है, वहां पर अब लड़कियों में एक नई लहर देखने को मिल रही है। उन्होंने कहा कि हिजाब पहनकर युवा लड़कियों को यह संदेश दिया जा सकता है कि किसी भी धर्म, जेंडर (लिंग) या आयु के हैं आप ऊंचाइयों तक पहुँच सकते हैं।

सोमालिया मूल की मॉडल इकराम आब्दी का जन्म स्वीडन में हुआ है। वह फिलहाल ब्रिस्टल में रह रही हैं। इकराम ने 2018 में अपने परिवार और रिश्तेदारों को अपने मॉडलिंग करियर को आगे बढ़ाने के लिए बायोमेडिकल साइंस की डिग्री छोड़ दी थी।

इकाराम के पिता चाहते थे कि वे वेस्ट ऑफ इंग्लैंड विश्वविद्यालय में अपना कोर्स पूरा करें लेकिन उन्होंने देखा कि वे अपनी धार्मिक मान्यताओं से कोई समझौता नहीं कर रही हैं तो उन्होंने उसे मॉडलिंग की इजाजत दे दी। सोमाली मॉडल इमान और सुपरमॉडल नेओमी कैंपबेल इकराम की प्रेरणा रही हैं।

हिजाब को आत्मविश्वास से जोड़ते हुए कहती हैं कि हिजाब मुझे याद दिलाता है कि मेरे पास अपनी इच्छानुसार कपड़े पहनने का विकल्प है। वे कहती हैं कि जब वे हिजाब पहनती हैं तो अल्लाह के ज्यादा करीब महसूस करती हैं।

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano