292482 maldives 5

मालदीव राष्ट्रपति चुनाव परिणाम को सोमवार तड़के हुई घोषणा कर दी गई है। जिसके मुताबिक विपक्ष के उम्मीदवार इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को जीत मिली है।

‘मालदीव इनडिपेन्डेट’ वेबसाइट के मुताबिक कुल 472 बैलट बॉक्सों में से 437 बॉक्सों की गिनती हो चुकी है और सोलिह मौजूदा राष्ट्रपति यामीन पर भारी पड़ते नज़र आ रहे हैं। बता दें कि मालदीव के मौजूदा राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन चीन की तरफ झुकाव रखते हैं, जबकि इब्राहिम मोहम्मद सोलिह का झुकाव भारत की ओर ज्यादा है।

सोलिह ने जीत का दावा का दावा करते हुए कहा कि उन्होंने 16 फीसदी वोटों के मार्जिन से यह चुनाव जीत लिया है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, फ़िलहाल 92 फीसदी वोटों की गिनती हो चुकी है। चुनाव आयोग द्वारा सोमवार की सुबह घोषित परिणाम के अनुसार, सोलिह को 58.3 प्रतिशत मत मिले हैं।

सोलिह ने टीवी पर प्रसारित अपने भाषण में कहा था, ‘‘मैंने यामीन को फोन करके जनमत का सम्मान करने और सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण की बात कही।’’ उन्होंने यामीन से सभी राजनीतिक कैदियों को तुरंत रिहा करने को कहा।

अमेरिका ने रविवार को अपने देश में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए मालदीव के लोगों को बधाई दी और चुनाव प्रक्रिया पूरी हो जाने के कारण ‘लोगों की इच्छा का सम्मान करने और शांति बनाये रखने’ की अपील की। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कहा, ‘अमेरिका मालदीव के लोगों को बधाई देता है, जिन्होंने अपने देश का भविष्य तय करने के लिए शांतिपूर्वक तरीके से अपनी लोकतांत्रिक आवाज उठायी।’

बता दें कि अमरीका और यूरोपीय संघ ने चेतावनी दी थी कि अगर चुनाव लोकतांत्रिक तरीके से संपन्न नहीं हुए तो मालदीव पर पाबंदियां लगाई जाएंगी।

Loading...

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें