Monday, May 17, 2021

अमेरिकी प्रवासी खुद के जीवन को करना चाहता था समाप्त, आखिरी वक्त में अपना लिया इस्लाम

- Advertisement -

श*राब के नशे में व्यक्तिगत संघर्ष में उलझे अमेरिकी प्रवासी आरोन डेविड स्नाइडर (53) ने इस्लाम धर्म को अपना लिया। इस्लाम धर्म अपनाने के बाद हारून बने सिंडर ने पिछले साल खुद के जीवन को समाप्त करने की बात कबूल की है।  उन्होने बताया, वह अपने जीवन को समाप्त करने से कुछ पल दूर थे, जब सर्वशक्तिमान से एक खगोलीय “संकेत” ने उन्हें आ’त्मह’त्या करने से रोका और जीवन के उद्देश्य के बारे में पुनर्विचार किया। एक साल बाद, हारून ने संयुक्त अरब अमीरात में इस्लाम अपनाया और अपने पहले रमजान में रोजे रख रहे हैं।

उन्होंने अपने बुरे क्षण को याद किया। “मैं अपनी 19 वीं मंजिल की बालकनी पर खड़ा था, और अपने जीवन को समाप्त करने का संकल्प लेने पर विचार कर रहा था, जब मैं जोर से भगवान चिल्लाया: ‘मैं तुम्हें सौंपता हूं।’ मैं अपनी शरा’ब की लत के बारे में शक्तिहीन हूं। फिर, मैंने देखा। आकाश और भगवान ने फिर से पूछा, अगर वह, वास्तव में, मेरी बात सुन रहा था। मैंने कुछ ही समय में एक कठिन क्षण का अनुभव किया। कुछ सेकंड के भीतर आकाश में रोशनी हुई और मैंने बिजली की तीन चमक को देखा। मैंने मौसम की जांच की, नहीं फान मचल रहा था। मुझे विश्वास था कि भगवान ने मुझे बताया था कि मैं श’राब के साथ अपने संघर्ष को दूर करने में सक्षम हूं। मैं खुद के साथ शांति पर था। मैंने तब से शरा’ब को छुआ नहीं था और मेरे जीवन में एक क्रांतिकारी परिवर्तन आया। “

हारून ने जीवन में सही रास्ते के लिए प्रार्थना करना शुरू कर दिया और चीजों को अपना स्वाभाविक पाठ्यक्रम लेने दिया। “मुझे यह भी पता नहीं है कि मुझे इस्लाम में कैसे निर्देशित किया गया था। लेकिन मुझे पता था कि अजान (प्रार्थना की पुकार) सुनकर मुझे आंतरिक शांति मिली। जल्द ही, मुझे एक मोबाइल एप्लिकेशन (ऐप) मिला, जिसमें अंग्रेजी उपशीर्षक के साथ कुरान का पाठ किया गया था। कुरान को सुनकर मुझे आंतरिक शांति और आध्यात्मिक संतुष्टि की अनुभूति हुई। कुरान ने मेरे व्यक्तिगत संघर्ष को मूर्त रूप दिया और तुरन्त ही, यह मेरे आराम का स्रोत बन गया जिसने मुझे न’शे की लत से लड़ने में मदद की। ”

फरवरी में, हारून इस्लाम के बारे में कुछ प्रश्नों के साथ इस्लामिक संस्कृति के लिए जायद हाउस गया। “मेरे सवालों का जवाब दिए जाने के बाद, फोन लाइन के दूसरे छोर पर मौजूद महिला ने पूछा कि क्या मैं शाहदा के लिए तैयार हूं (यह घोषणा करते हुए कि वह एक मुस्लिम बन गया)। मेरे दिल में, मुझे पता था कि यह उच्च समय था। फोन पर उसके साथ शब्द सुनते ही मैं खुशी से रो पड़ा। जब से मैंने शाहदा को दो बार बुलंद किया है और हर बार कृतज्ञता के समान अति उत्साह ने मुझ पर हावी हो गया। मेरी आंखों में खुशी के आंसू छलक आए। तब से जीवन अद्भुत है। मैं यूएई में यहां रहकर वास्तव में धन्य महसूस कर रहा हूं। यह मुसलमानों के लिए मेरा पहला परिचय था, और मैंने उन्हें जीवन में मिले सबसे दयालु लोगों के रूप में पाया। ”

जब रमजान के पवित्र महीने की घोषणा की गई थी तो हारून अपने परिवार के साथ अमेरिका जा रहे थे। उन्होंने कहा, “मैं रमजान के पहले दिन यूएई के लिए उड़ान भरने वाला था। मैंने सोचा कि क्या मुझे अपना पहला उपवास छोड़ देना चाहिए क्योंकि मुझे एक अच्छे 22 घंटे की यात्रा करनी थी। लेकिन मैंने अल्लाह के प्यार के लिए यह कुर्बानी देने का फैसला किया। जब मैं यात्रा कर रहा था तो मैंने पवित्र महीने के पहले दिन उपवास किया। उस दिन उपवास करने की कोई मजबूरी नहीं थी। लेकिन मैंने ऐसा किया क्योंकि मैं रमजान के पहले दिन उपवास के बारे में उत्साहित था। 22 घंटे की यात्रा करते हुए उपवास करना एक चुनौती थी। लेकिन अल्लाह ने मुझे सफल होने की ताकत दी और यह तब से अब तक अच्छा है।”

अबू धाबी में रहने वाला हारून दो साल से अधिक समय से यूएई में है। वह रमजान के पवित्र महीने के दौरान इस्लाम के बारे में सीखने में अपना अधिकांश समय व्यतीत कर रहे हैं, उन्होने कहा, “मैं मुस्लिम होने के नाते उपवास की भावना से बिल्कुल प्यार करता हूँ। अल्लाह के प्यार के लिए इबादत करना मेरे लिए सम्मान और सौभाग्य की बात है। हालाँकि मेरा परिवार – पत्नी और दो बच्चे हैं, जो अमेरिका में रहते हैं – अभी इस्लाम में धर्मांतरण करना बाकी है, लेकिन मैं उन्हें धर्म के बारे में बताता हूँ। मैं आशा करता हूं और वे प्रार्थना करते हैं, जल्द ही, एक समान आध्यात्मिक कॉल द्वारा निर्देशित होते हैं। मैं सभी मुसलमानों को अपना संदेश देना चाहता हूं कि उन्हें अल्लाह और इस्लाम के बारे में जानने के लिए नए धर्मान्तरित लोगों का समर्थन करने और उनकी मदद करने की आवश्यकता है। रमजान का यह पहला सप्ताह मेरे जीवन के सबसे अच्छे सप्ताह में से एक रहा है। मुझे नहीं पता कि मेरा भविष्य क्या है, लेकिन मैं इस तथ्य के लिए जानता हूं कि एक अद्भुत जीवन मेरी प्रतीक्षा करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles