Thursday, October 21, 2021

 

 

 

2750 टन विस्फोट से दहली लेबनान की राजधानी, 78 मौत, 4000 से ज्यादा घायल

- Advertisement -
- Advertisement -

लेबनान की राजधानी बेरूत के पोर्ट पर मंगलवार को दो भयानक विस्फोट हुए, जिनमें कम से कम 78 लोगों की जान चली गई और हजारों घायल हो गए। बनान के प्रधानमंत्री हसन दिआब ने बुधवार को राष्ट्रीय शोक दिवस की घोषणा की है।

रॉयटर्स के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री ने 78 लोगों की मौत और करीब चार हजार लोगों के घायल होने की जानकारी दी है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दिआब ने कहा है कि बंदरगाह में 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट का विस्फोट हुआ। प्रधानमंत्री हसन दिआब ने इसे भयावह बताया है और कहा है कि जो भी दोषी होंगे उन्हें छोड़ा नहीं जाएगा।

वहीं राष्ट्रपति माइकल इयोन ने ट्वीट कर कहा है कि यह बिल्कुल अस्वीकार्य है कि 2,750 टन विस्फोटक नाइट्रेट असुरक्षित तरीक़े से स्टोर कर रखा गया था। धमाका कैसे हुआ इसकी जाँच अभी जारी है। एपी की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि विस्फोट इतने भीषण थे कि बालकनियां ढह गईं, खिड़कियां टूट गईं और इमारतों से ईंटें उखड़ गईं।

यूएन के प्रवक्ता फरहान हक ने कहा कि धमाका किस वजह से हुआ ये स्पष्ट नहीं है। यूएन के किसी भी कर्मचारी के घायल होने की जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारे पास इस बारे में जानकारी नहीं है कि क्या हुआ है और इसके कारण क्या हैं।

धमाके से वहां तैनात संयुक्त राष्ट्र शांति सेना की मैरीटाइम टास्क फोर्स का एक जहाज भी क्षतिग्रस्त हो गया। कई शांति सैनिकों के भी घायल होने की खबर है। जिनमें से कई गंभीर रूप से घायल बताए जाते हैं। शांति मिशन के हेड और फोर्स कमांडर मेजर जनरल डेल कॉल ने कहा कि हम इस कठिन समय में लेबनान के लोगों और सरकार के साथ है। हम हर तरह की सहायता करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles