सऊदी अरब के नए हवाई अड्डे पर हुती विद्रोहियों ने ड्रोन से गिराए ब’म

8:32 pm Published by:-Hindi News

यमन के हुती विद्रोहियों ने सऊदी अरब के सीमावर्ती शहर नजरान स्थित हवाई अड्डे के एक हथियार डिपो पर ड्रोन हमले को अंजाम दिया है। विद्रोही समूह की टीवी अल मसीराह ने मंगलवार सुबह बताया कि कासिफ-के 2 ड्रोन से किये गये इस हमले के कारण हथियार डिपो में आग लग गई।

इस बीच सऊदी के सरकारी टेलीविजन अल अरबिया ने सऊदी नीत गठबंधन के प्रवक्ता कर्नल तुर्की अल मलेकी के हवाले से बताया कि विस्फोटकों से लदे ड्रोन ने एक महत्वपूर्ण नागरिक सुविधा केन्द्र को निशाना बनाया। उन्होंने हालांकि इस घटना में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं दी।

यह ड्रोन हमला सऊदी अरब के उस दावे के ठीक अगले दिन हुआ जब उसने दावा किया कि सऊदी के पश्चिमी शहरों जद्दा और तईफ पर किये गये बैलिस्टिक मिसाइलों को बीच में ही रोक दिया तथा उन्हें नष्ट कर दिया। इस हमले की जानकारी सऊदी राजघराने को भी है। इसके बाद मध्‍य पूर्व में तनाव बढ़ जाने की संभावना है। यहां पर ईरान और अमेरिका के बीच पहले से ही जबरदस्‍त तनाव है।

गौरतलब है कि इससे पहले रियाद क्षेत्र में सऊदी अरब के तेल के पंपिंग स्टेशन पर विस्फोटक से लदे ड्रोन से हमला किया गया है। यमन में सक्रिय ईरान समर्थित आतंकी संगठन हुती ने ही उस हमले की भी जिम्मेवारी ली थी। यह आतंकी कार्रवाई संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के जलक्षेत्र में सऊदी अरब के दो तेल ट्रैंकरों को निशाना बनाए जाने के दो दिनों बाद मंगलवार को की गई थी।

गत रविवार को ईरान समर्थित हाउती विद्रोहियों ने सऊदी और संयुक्त अरब अमीरात के अंदर 300 महत्वपूर्ण सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर हमले करने की प्रतिबद्धता जताई थी। हाउती विद्रोहियों का कहना है कि सऊदी नीत गठबंधन यदि यमन के अंदर सैन्य अभियानों को रोकता है तो वह भी अपने हमलों को रोक देगा। गत सप्ताह हाउती ड्रोन हमलों के कारण सऊदी के दो तेल पंप स्टेशन क्षतिग्रस्त हो गये थे तथा उनमें आग लग गयी थी।

Loading...