Monday, June 14, 2021

 

 

 

‘घर में बने हमास के हथियारों ने इस्राइल को हिला कर रख दिया’

- Advertisement -
- Advertisement -

एक दशक से अधिक समय तक, इजरायल ने गाजा पट्टी को नियंत्रित करने वाले फिलिस्तीनी समूह हमास को घेरने की हर मुमकिन की कोशिश की। लेकिन उसे निराशा ही हाथ लगी। उसने इस्लामिक मिलिशिया को छोटे भूमध्य क्षेत्र में बंद कर दिया। इसके साथ तीन युद्ध भी लड़े।

इस्राइल रक्षा बलों के लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस ने कहा, गाजा में उग्रवादियों के पास आज 20,000 से 30,000 रॉकेट और मोर्टार के भंडार हैं, जिनमें से ज्यादातर छोटे हैं और घर पर ही बनाए गए है। जो “छोटे यूरोपीय देशों की नष्ट करने की क्षमता के बराबर है और उनके रॉकेट इजरायल के लगभग सभी घनी आबादी वाले क्षेत्रों पर हमला कर सकते हैं”।

उन्होंने कहा, “उनके पास एक अच्छा कुटीर उद्योग है और वे ब्लूप्रिंट और सलाह के आधार पर रॉकेट का उत्पादन करते हैं जो उन्होंने ईरान और अन्य से प्राप्त किया है।” मंगलवार की रात, हमास – को अमेरिका, यूरोपीय संघ और इज़राइल ने एक आतंकवादी समूह माना। साथ ही ठीक से ये भी दिखाया कि इसकी आर्सेन कितनी अच्छी तरह से स्टॉक की गई थी।

हमास ने कम से कम 1,000 रॉकेट दागे और सैकड़ों और फायर करना जारी रखा। जिससे इस्राइल की बहु अरब डॉलर की आयरन डोम इंटरसेप्टर मिसाइलों इनको पूरी तरह से रोकने में नाकाम रही। तेल अवीव और बीयर शेवा में, गाजा से लगभग 60 किलोमीटर दक्षिण में, हवाई हमले के सायरन ने इजरायलियों को बम आश्रयों में भेज दिया।

इजरायल की संसद को संक्षिप्त रूप से मंजूरी दी गई, और तेल अवीव में यहूदी राज्य का एकमात्र अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बंद था। उनमें से कई कच्चे प्रोजेक्टाइल हैं, लेकिन उन्होंने इजरायल मानस पर अपनी छाप छोड़ी। तेल अवीव के एक शिक्षक, अलजाइर ने कहा, “मुझे पता है कि वे खतरनाक नहीं हैं, लेकिन फिर भी, आप भयभीत हैं,”

इस्लामिक समूह के करिश्माई राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हनीयेह को सलाह देने वाले अहमद यूसेफ ने कहा कि जब विरोध प्रदर्शन तेज हो गए और पुलिस द्वारा सैकड़ों फिलिस्तीनी घायल हो गए, तो हमास ने एक अवसर देखा। इसने इजरायली पुलिस के लिए मस्जिद छोड़ने और बसने वालों के लिए शेख जर्राह पड़ोस को छोड़ने के लिए 6pm की समय सीमा तय की, जहां से इजरायल ने फिलिस्तीनियों को बेदखल करने की योजना बनाई है।

“आप ने इजरायलियों को यह कहने के लिए इंतजार किया कि यह पर्याप्त है, कि यह अपने स्वयं के यहूदी उग्रवादियों को रोक देगा, और जब उन्होंने नहीं किया, तो हमास ने चेतावनी भेजने का फैसला किया,” यूसेफ ने कहा, इस्तांबुल से, जहां तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप ने कहा। एर्दोगन ने समूह का स्वागत किया है। “वे सब कुछ की गणना करते हैं – उन्हें पता है कि लागत क्या है, और वे कीमत चुकाने को तैयार हैं।”

कतर से बोलते हुए, इस्माइल हनियह पहले से ही एक जीत का दावा कर रहे थे। “हम यरूशलेम और गाजा मोर्चों को जोड़ने के लिए एक समीकरण बनाने में कामयाब रहे हैं,” उन्होंने एक भाषण में कहा था जो अरब समाचार चैनलों पर लूप पर खेला गया था।

इजरायल के कॉनरिकस ने कहा कि इजरायली सेना ने “हमास द्वारा यरुशलम में आग लगाने और इजरायली समुदायों पर लगातार गोलीबारी जारी रखने के फैसले” की उम्मीद नहीं की थी। “हमने सोचा कि हमने स्पष्ट रूप से सूचित किया था कि परिणाम क्या होंगे।”

गाजा में अल-अजहर विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर मखैमर अबुसादा ने कहा, हमास के लिए, जीवन के नुकसान और गाजा को नुकसान के बावजूद, खोने के लिए बहुत कम था। “यहां और वहां कुछ इमारतों को खोने के लिए, एक प्रशिक्षण शिविर खोने के लिए, हमास के लिए महंगा नहीं है।”

लेकिन अब हमास, अपने घर-निर्मित रॉकेटों के साथ, बेहद सशस्त्र सैनिकों और नकद-भूखे सैन्य के साथ इजरायल की वायु सेना के खिलाफ सामना कर रहा है, जो मध्य पूर्व में सबसे शक्तिशाली है, और एक जमीनी आक्रमण की संभावना को खतरे में डाल रहा है।

और हमास का रॉकेट शस्त्रागार, जबकि विशाल, ज्यादातर कच्चा है। “रॉकेट निश्चित रूप से आतंकित करते हैं, लेकिन क्या वे महत्वपूर्ण सैन्य क्षति के लिए सक्षम हैं? काफी नहीं, ”कॉनरिकस ने कहा, यह बताते हुए कि इज़राइल की आयरन डोम रक्षा प्रणाली उनमें से 90 प्रतिशत को बाधित कर रही थी।

(यह लेख फाइनेंशियल टाइम्स के लेख Homemade Hamas arsenal shakes Israel का साभार हिन्दी अनुवाद है।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles