अमेरिका में मुस्लिम विरोधी अभियान इस्लामोफोबिया के चलते हिजाब पहनी मुस्लिम महिलाओं के साथ प्रताड़ना की आए दिन घटनाएँ होती रहती है. लेकिन अब इन घटनाओं में कुछ कमी आ सकती है. दरअसल एक मामले में पुलिस को मुस्लिम महिलाओं का करोड़ों रु का मुआवजा देना पड़ा है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क सिटी में तीन महिलाओं को  पुलिस ने हिजाब उतारने पर मजबूर किया था. इस मामले में अदालत ने अब पीड़ित महिलाओं को 180,000 डॉलर मुहैया कराने को आदेश दिया है. ब्रुकलिन संघीय अदालत में इस हफ्ते की शुरुआत में इस मुकदमे को अंतिम रूप देने के बाद प्रत्येक महिला को $ 60,000 देने का आदेश दिया. जिस पर न्यूयॉर्क पुलिस ने भी अपनी सहमति दे दी है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

पीड़ित महिलाओं के वकील ताहानी अबोशी ने बताया, इन महिलाओं में से दो को 2015 में गिरफ्तार किया गया था और एक को 2012 में. ये सभी तीन घटनाएं ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क में हुईं थी. इन दोनों मामले मेंमहिलाओं ने न्यूयॉर्क पुलिस के खिलाफ मुकदमा दायर किया था.

महिलाओं ने पुलिस पर उनके धार्मिक अधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया. ये मामला संयुक्त राज्य अमेरिका में न्यूयॉर्क पुलिस विभाग पर अब तक का सबसे बड़ा मुकदमा साबित हुआ. इस मामले में अब न्यूयॉर्क के लॉ डिपार्टमेंट के प्रवक्ता किम्बरली जोयस ने कहा, “इन मामलों के समाधान में शामिल सभी दलों के सर्वोत्तम हित में थे.”

कोर्ट के फैसले के बाद अब न्यूयॉर्क पुलिस ने अपने दिशानिर्देशों को भी बदल दिया है जिसमे हिजाब पहनने वाली महिलाओं की जांच महिला पुलिस कर्मी ही करेंगी.

Loading...