सऊदी सरकार ने शुरू किया ‘स्मार्ट हज’ प्रोजेक्ट, 25000 हाजियों को दिया जाएगा…

12:07 pm Published by:-Hindi News

सऊदी हुकूमत के हज और उमरा मंत्रालय द्वारा शुरू किए जा रहे एक कार्यक्रम के तहत 25000 हाजियों को हाई-टेक स्मार्ट कार्ड जारी किए जाएंगे।

इन कार्ड के जरिए हाजियों की व्यक्तिगत जानकारी, स्वास्थ्य स्थिति, निवास और हज यात्रा विवरणों को संग्रहीत किया जाएगा। मीना में एक नियंत्रण कक्ष द्वारा इन सभी को ट्रैक किया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट के मुख्य अधिकारी डॉ। अमर अल-मद्दा ने कहा कि “यह एक स्मार्ट हज पहल का प्रायोगिक चरण है जिस पर हम काम कर रहे हैं, और हम यह अध्ययन करेंगे कि हाजियों के लिए यह किस हद तक फायदेमंद हो सकता है।”

hajj

मंत्रालय 200,000 हाजियों के आईडी कार्ड भी जारी कर रहा है, जिसमें समान सूचना संग्रहण तकनीक होगी, जो स्थान ट्रैकिंग सुविधा के बिना होगी। ये कार्ड स्कैन करने योग्य हैं, हज सेवा प्रदाताओं को हाजियों की शीघ्र पहचान करने, उनके चिकित्सा इतिहास तक पहुंचने और उन्हें किस सहायता की आवश्यकता हो सकती है।

अल-मद्दाह ने कहा कि इस साल स्मार्ट हज आईडी ऐप द्वारा कार्ड को पूरक बनाया जाएगा। “यह स्मार्ट आईडी कार्ड की तरह ही सुविधाओं की पेशकश करेगा, जिसमें ट्रैकिंग स्थान, नक्शे पर भीड़ वाले स्थानों की पहचान करना और परिवहन अनुसूची शामिल है।”

Loading...