Tuesday, January 25, 2022

कश्मीरी बच्चों की स्कूल वापसी में मदद करें: मलाला यूसुफजई

- Advertisement -

नोबेल पुरस्कार विजेता और पाकिस्तानी  कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई ने संयुक्त राष्ट्र से घाटी में जारी प्रतिबंधों के बीच कश्मीरी बच्चों को स्कूल लौटने में मदद करने के लिए कार्य करने का आग्रह किया है।

यूसुफजई ने शनिवार को ट्वीट की एक श्रृंखला में कहा, “मैं नेताओं से कश्मीर में शांति की दिशा में काम करने, कश्मीरी आवाजों को सुनने और बच्चों को सुरक्षित स्कूल जाने में मदद करने के लिए कह रही हूं।”

भारत ने कश्मीर घाटी में प्रतिबंध 5 अगस्त को जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द कर दिया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया।

उन्होंने लिखा, “मुझे उन 4,000 लोगों की की चिंता है, जिनमें बच्चे है। जिनको मनमाने ढंग से गिरफ्तार किया गया और वह जेल में बंद हैं, उन छात्रों के बारे में, जो 40 दिनों से अधिक समय से स्कूल नहीं जा पा रहे हैं, उन लड़कियों के बारे में जो अपने घर छोड़ने से डरती हैं।”

अपने ट्वीट में, मलाला ने पत्रकारों, मानवाधिकार वकीलों और छात्रों सहित जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित पिछले एक सप्ताह में लोगों के साथ अपने खाते को साझा किया।

उन्होने कहा, “मैं अभी कश्मीर में रहने वाली लड़कियों को सीधे सुनना चाहती थी। संचार ब्लैकआउट के कारण उनकी कहानियों को प्राप्त करने के लिए बहुत से लोगों से काम भी लिया। कश्मीरियों को दुनिया से काट दिया जाता है और उनकी आवाज तक नहीं सुनी जा सकती है।

यूसुफजई ने पिछले दिनों कश्मीर मुद्दे पर भी टिप्पणी की है, जहां उन्होंने धारा 370 के हटाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों को खत्म करने के से इस क्षेत्र में उत्पन्न संघर्ष को समाप्त करने की अपील की थी। उन्होने सभी दक्षिण एशियाई, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय और अधिकारियों से कश्मीरियों की पीड़ा का जवाब देने के लिए कहा।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles