Thursday, October 28, 2021

 

 

 

ऐतिहासिक अंतरिक्ष मिशन के बाद पृथ्वी पर लौट रहा यूएई का पहला एस्ट्रोनॉट

- Advertisement -
- Advertisement -

एक सोयुज अंतरिक्ष यान से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचने वाले पहले अरबी एस्ट्रोनॉट गुरुवार को पृथ्वी पर वापसी ने करने जा रहे है।

हज्जा अल मंसूरी कुल मिलाकर आठ दिन अंतरिक्ष में रहे। यह संयुक्त अरब अमीरात के लिए महान गर्व का स्रोत रहा है। ऐसे में जब वह 2021 तक मंगल की कक्षा में एक मानव रहित विमान भेजने की तैयारी कर रहा है।

मंसूरी ने ट्विटर पर यूएई और पवित्र शहर मक्का शहर की तस्वीरें पोस्ट की हैं। गुरुवार को उन्होंने अंतरिक्ष स्टेशन के प्रसिद्ध कपोला मॉड्यूल के अंदर से अंतरिक्ष का दृश्य पोस्ट किया और यूएई के संस्थापक शेख ज़ाेद को श्रद्धांजलि दी।

उन्होंने लिखा, “भय और गर्व के साथ, मैं जायद की महत्वाकांक्षा के साथ लौट रहा हूं। हम अभी तक नहीं किए गए हैं, और अरब अंतरिक्ष यात्रियों के सुनहरे युग को वापस लाने के लिए हम कभी नहीं पीछे देखेंगे।”

UAE से पूर्व वायुसेना फाइटर पायलट हज्जा-अल-मंसूरी रूसी अंतरिक्ष यान सोयूज एमएस-15 से ISS गए। यह प्रक्षेपण कजाखस्तान के बैकोनूर कॉस्मो़ड्रॉम से किया गया था।

हज्जा-अल-मंसूरी के साथ अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री जेसिका मीर और रूसी कॉस्मोनॉट ओलेग स्क्रिपोचका भी अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन गए हैं। ओलेग स्क्रिपोचका तीसरी बार इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन गए हैं, जबकि बाकी दोनों यात्री पहली बार।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles