Monday, June 14, 2021

 

 

 

जब तक अल-कुद्स आजाद नहीं हो जाता, हम निश्चिंत नहीं होंगे: हमास

- Advertisement -
- Advertisement -

हमास ने इस्राइली शासन की आक्रामकता में वृद्धि के बावजूद, अल-कुद्स के पवित्र कब्जे वाले शहर पर फिलिस्तीनियों के अधिकार को बहाल करने की दिशा में अपने दृढ़ संकल्प पर जोर दिया है।

फिलिस्तीनी प्रतिरोध आंदोलन के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख इस्माइल हनीयेह ने शनिवार देर रात कहा  कि हम अल-कुद्स और अल-अक्सा मस्जिद की मुक्ति तक निश्चिंत नहीं होंगे। उन्होंने कहा, “वर्तमान फिलिस्तीनी पीढ़ी ऐसा कर सकती है।” बता दें कि इस्राइली शासन ने 1967 में वेस्ट बैंक के फिलिस्तीनी क्षेत्र पर कब्जा कर लिया, जहां अल-कुद्स स्थित है।

शनिवार को गाजा स्थित सरकारी सूचना कार्यालय के प्रमुख सलामेह मरौफ ने बताया, पिछली रात के दौरान ही, शासन ने गाजा के खिलाफ “300 हमले” किए। अधिकारी ने कहा कि सोमवार से इस क्षेत्र में हुए नुकसान का अनुमान अब तक 260 मिलियन डॉलर लगाया जा सकता है।

हालांकि, हनीयेह ने कहा, “प्रतिरोध हमारा रणनीतिक विकल्प है।” उन्होंने याद दिलाया कि कैसे उन्होंने पहले पवित्र स्थल को “लाल रेखा” कहा था और इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को “आग से खेलने” के खिलाफ चेतावनी दी थी।फ़िलिस्तीनी आंदोलनों ने क़ब्ज़े वाले फ़िलिस्तीनी भूमि की ओर हज़ारों रॉकेट दागकर जवाबी कार्रवाई की है। कई प्रोजेक्टाइल प्रदेशों की गहराई में और उससे भी आगे निकल गए हैं।

अधिकारी ने कहा कि कैसे समूहों के प्रतिशोध ने तेल अवीव को कब्जे वाले क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाने के लिए मजबूर किया। उन्होंने यह भी नोट किया कि सत्ता में आंदोलन इतना बढ़ गया था, हालांकि शासन 15 से अधिक वर्षों से गाजा को अवरुद्ध कर रहा है।

हमास के नेता ने कहा, “प्रतिरोध कभी पीछे नहीं हटेगा, और अल-कुद्स और अल-अक्सा मस्जिद की रक्षा में तलवार और ढाल के रूप में काम करना जारी रखेगा।”

इस बीच, हमास की सैन्य शाखा एज़ेदीन अल-क़सम ब्रिगेड ने कहा कि उसने कब्जे वाले क्षेत्रों में बंदरगाह शहर अशदोद और तेल अवीव की ओर दर्जनों और रॉकेट दागे हैं। हमास के जवाबी हमले के बाद तीन बार रॉकेट सायरन बजाए गए, अल जज़ीरा के अनुसार, लड़ाकों ने कब्जे वाली भूमि की ओर 30 रॉकेट दागे।

सोमवार-वर्तमान इजरायली आक्रमण के खिलाफ प्रतिरोध के जवाबी कार्रवाई के दौरान कुल नौ इजरायली मारे गए और 560 अन्य घायल हो गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles