Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

सऊदी अरब: अरामको का तेल उत्पादन हुआ आधा, अमेरिका ने ईरान को बताया जिम्मेदार

- Advertisement -
- Advertisement -

रियाद. सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको की दो बड़ी रिफाइनरियों पर यमन के हूती विद्रोहियों ने शनिवार को ड्रोन से किए गए ह’मले के बाद दोनों जगहों पर तेल उत्पादन अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया।

सऊदी के ऊर्जा मंत्री ने बताया कि इस एहतियाती रोक के चलते देश का कुल तेल उत्पादन आधा हो गया है। हमलों की वजह से प्रतिदिन 57 लाख बैरल कच्चे तेल (क्रूड ऑयल) के उत्पादन पर असर पड़ा है।

अरामको के सीईओ अमीन नसीर ने कहा कि कंपनी जल्द से जल्द तेल सप्लाई शुरू करने की कोशिश कर रही है। अगले दो दिनों में इसको लेकर एक अपडेट जारी किया जाएगा। नसीर ने बताया कि रिफाइनरियों में काम करने वाले कर्मचारी सुरक्षित हैं।

donald trump reuters 1

वहीं इस हम’ले को लेकर अमेरिका ने ईरान को दोषी ठहराया है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने इस ह’मले के लिए ईरान पर निशाना साधते हुए ट्वीट कर के कहा कि तनाव कम करने की कोशिशों के बीच ईरान ने अब दुनिया की ऊर्जा आपूर्ति पर एक अभूतपूर्व हम’ला किया है।

उन्होंने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यमन से ये हम’ले हुए। यमन के हूती विद्रोहियों के इन ड्रोन हम’लों की जिम्मेदारी लेने का दावा करने के कुछ घंटों बाद पोम्पियो के ट्वीट करके ये बात कही।

व्हाइट हाउस ने शनिवार दोपहर को यह जानकारी दी कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सौद के साथ फोन पर बात की है। इस दौरान दोनों के बीच ह’मलों और सऊदी अरब की आत्मरक्षा पर चर्चा हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles