Friday, December 3, 2021

हागिया सोफिया का मस्जिद में बदलना ‘अल-अक्सा’ की आजादी का रास्ता: एर्दोगान

- Advertisement -

– दिलशाद नूर 

तुर्की के राष्ट्रपति ने हागिया सोफिया को संग्रहालय से मस्जिद में बदलने के फैसले की घोषणा के ठीक बाद इजरायल से अल-अक्सा मस्जिद को मुक्त करने की कसम खाई।

राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने शुक्रवार को “हागिया सोफिया को फिर से जीवित करने” के बाद एक अरबी बयान में ये टिप्पणी की। उन्होने कहा, “हागिया सोफिया का पुनरुत्थान आने वाले दुनिया भर के मुसलमानों की इच्छा के नक्शेकदम पर चलने वाला है … हागिया सोफिया का पुनरुत्थान सभी उत्पीड़ितऔर शोषितों मुसलमानों के लिए आशा की आग है।”

हालाँकि, इसी कथन के अरबी अनुवाद से पता चलता है कि तुर्की का हागिया सोफिया कदम इजरायल से “अल-अक्सा की आजादी की वापसी” का हिस्सा है।

अरबी में भाषण में कहा गया है कि हागिया सोफिया को मस्जिद में बदलना “अल-अक्सा को स्वतंत्रता की वापसी” का हिस्सा है, अनिवार्य रूप से इजरायल को यरुशलम के पुराने शहर को नियंत्रित करने से रोका जाना चाहिए जहां अल-अक्सा स्थित है।

तुर्की के राष्ट्रपति ने इस्लाम को पुनर्जीवित करने के निर्णय को उज्बेकिस्तान के बुखारा और स्पेन के अंडालूसिया से जोड़ा। यरूशलेम में अल-अक्सा और स्पेन से अल-अक्सा हागिया सोफिया को जोड़ने वाली यह शब्दावली एक व्यापक धार्मिक एजेंडे के लिए एक प्रकार की कोडित शब्दावली है। तुर्की अनुवाद में स्पेन के समान संदर्भ को अरबी में शामिल नहीं किया गया है।

बता दें कि हाल के वर्षों में तुर्की के धार्मिक और राजनीतिक अधिकारी इज़राइल के बारे में लगातार प्रतिकूल बयान दे रहे हैं, जो कि जून में इजरायल की घोषणा योजनाओं के खिलाफ “इस्लामी उम्मा” को जुटाने की कोशिश कर रहा है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles