rus

rus

रूसी राष्ट्रपति व्लादमीर पूतिन ने जंग के मैदान में आतंकियों के ख़िलाफ़ सीरियाई सेना की ताज़ा सफलता पर सीरियाई राष्ट्रपति बश्शार असद को बधाई दी।

सोमवार को दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के बीच यह बैठक रूस के कालासागर के तट पर स्थित सोची शहर में हुयी जहां सीरिया संकट पर बुधवार को त्रिपक्षीय बैठक होने जा रही है। इस बैठक में ईरानी राष्ट्रपति डॉक्टर हसन रूहानी और तुर्क राष्ट्रपति रजब तय्यब अर्दोग़ान भी भाग ले रहे हैं।

क्रेमिलन की ओर से मंगलवार को जारी हुए बयान में पूतिन ने कहा, “सीरिया आतंकवादी गुटों के ख़िलाफ़ संघर्ष कर रहा है, सीरियाई जनता बहुत ही कठिन इम्तेहान से गुज़र रही है और धीरे-धीरे वह आतंकियों के पूरी तरह सफ़ाए की साक्षी होगी।”

रूसी राष्ट्रपति ने उम्मीद जतायी कि निकट भविष्य में आतंकवाद के ख़िलाफ़ लड़ाई ख़त्म हो जाएगी लेकिन पूरी तरह जीत के लिए अभी लंबा रास्ता तय करना है।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

उन्होंने कहा कि जहां तक सीरिया की भूमि पर आतंकवाद के ख़िलाफ़ लड़ाई में संयुक्त प्रयास की बात है तो अब यह सैन्य अभियान ख़त्म हो रहा है। इस अवसर पर सीरियाई राष्ट्रपति बश्शार असद ने अपने देश में रूस के हवाई अभियान को बहुत ही सफल बताया।

उन्होंने कहा, “पूरी सीरियाई जनता की तरफ़ से मैं आपने जो किया है उसका आभार व्यक्त करता हूं। हम इसे नहीं भूल सकते।” सीरियाई राष्ट्रपति ने अपने देश में संकट के राजनैतिक हल की ज़रूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा, “इस चरण में अब जबकि हमने आतंकियों के ख़िलाफ़ जीत हासिल की है, राजनैतिक प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ना हमारे हित में है।”

बश्शार असद ने कहा कि हम यह बात सुनिश्चित करने के लिए कि सीरिया के मामलों में विदेशी खिलाड़ी हस्तक्षेप न करें, रूस के समर्थन की ज़रूरत है। ग़ौरतलब है कि 20 अक्तूबर 2015 को पूतिन-असद के बीच मॉस्को में आख़िरी मुलाक़ात हुयी थी ।

Loading...