Monday, October 18, 2021

 

 

 

ग्रीस के तेवर पड़े ढीले, तुर्की को दिया बातचीत का प्रस्ताव

- Advertisement -
- Advertisement -

तुर्की और ग्रीस में तनाव चरम पर है। इसी बीच अब ग्रीस के विदेश मंत्री ने कहा कि वे तुर्की के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं।

स्पेन के विदेश मंत्री अरंचा गोंजालेस लाया के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, निकोस डेंडियास ने कहा: “तुर्की के साथ हमारी एकमात्र समस्या महाद्वीपीय शेल्फ और समुद्री क्षेत्रों का निर्धारण है।”

उन्होंने कहा, “हम बिना किसी बल या धमकी के तुर्की के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं।” अंकारा की अपनी हालिया यात्रा के संदर्भ में, लाया ने कहा कि तुर्की भी एथेंस के साथ बातचीत चाहता है।

पूर्वी भूमध्य सागर में हाइड्रोकार्बन के मुद्दे पर हाल ही में दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। हाल ही में हागिया सोफिया को फिर से मस्जिद का दर्जा दिये जाने पर ग्रीस ने कड़ी आपत्ति जताई थी। ग्रीस ने उकसावे के रूप में इस कदम की निंदा की थी।

इसी बीच अब राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन के प्रवक्ता ने कहा कि तुर्की, ग्रीस द्वारा विवादित पूर्वी भूमध्य सागर के क्षेत्र में सीबेड का सर्वेक्षण करने पर रोक लगाएगा। कलिन ने कहा कि तुर्की भी ग्रीस के साथ “पूर्व शर्त के बिना व्यापक वार्ता” करने के लिए तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles