Wednesday, June 16, 2021

 

 

 

तुर्की के साथ तनाव के बीच ग्रीस ने फ्रांस के साथ 2.8 बिलियन डॉलर की फाइटर जेट डील

- Advertisement -
- Advertisement -

तुर्की के साथ तनाव के बीच ग्रीस ने 18 राफेल फाइटर जेट खरीदने के लिए सोमवार को फ्रांस के साथ 2.3 बिलियन-यूरो (2.8 बिलियन डॉलर) के समझौते पर हस्ताक्षर किए।

फ्रांसीसी रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पारली ने एथेंस में जुलाई में शुरू होने वाले दो वर्षों में डसॉल्ट एविएशन द्वारा निर्मित 12 उपयोग किए गए और छह नए विमान देने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए।

एजियन सागर और पूर्वी भूमध्यसागर में सीमाओं पर विवाद में फ्रांस ने ग्रीस को समर्थन दिया हुआ है। नाटो सदस्य ग्रीस और तुर्की हाल के दशकों में कई बार युद्ध के कगार पर आ गए।

हालांकि ग्रीस और तुर्की ने विवाद को शांतिपूर्ण ढंग से हल करने के उद्देश्य से वार्ता फिर से शुरू करने पर सहमति व्यक्त की है। करीब पांच साल से बाधित इस प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए दोनों देशों के वरिष्ठ राजनयिकों ने सोमवार को इस्तांबुल में मुलाकात की।

इसी बीच एथेंस का कहना है कि उनका देश के वित्तीय संकट के कारण अपनी सैन्य कटौती के बावजूद एक मल्टीबिल-यूरो कार्यक्रम जारी रखेगा।

फ्रांस और संयुक्त राज्य अमेरिका ग्रीक नेवी को नए फ्रिगेट प्रदान करने की होड़ में हैं, जबकि ग्रीस की सरकार ने हाल ही में इजरायल की रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एल्बिट सिस्टम्स के साथ मिलकर दक्षिणी ग्रीस में एक नई सैन्य उड़ान अकादमी बनाने की योजना को मंजूरी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles