Monday, June 14, 2021

 

 

 

गोल्डन ग्लोब अवार्ड: मशहूर अभिनेत्री मेरिल स्ट्रीप ने डोनाल्ड ट्रंप को सुनाई खरी-खोटी

- Advertisement -
- Advertisement -

74वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में हॉलीवुड अभिनेत्री मेरिल स्ट्रीप को हॉलीवुड में अपने बेहतरीन योगदान के लिए सेसिल बी अवॉर्ड से नवाजा गया है. इस दौरान उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप को जमकर खरी-खोटी सुनाई.

उन्होंने कहा कि हॉलीवुड बाहरी लोगों से बना है. स्ट्रीप ने भाषण की शुरूआत करते हुए कहा कि वह ‘इस साल की शुरूआत से कुछ पहले ही अपनी आवाज और दिमाग खो बैठी हैं’ इसलिए वह लिखित भाषण पढ़ना चाहेंगी. स्ट्रीप ने कहा, ‘हम सब कौन हैं और हॉलीवुड क्या है? यह एक ऐसी जगह है, जहां अन्य जगहों से लोग आए हैं.’

स्ट्रीप ने आगे कहा कि वह खुद न्यू जर्सी में पली-बढ़ी हैं जबकि सारा पॉलसन, सारा जेसिका पार्कर, एमी एडम्स, नताली पोर्टमैन, रूथ नेगा, वायोला डेविस, देव पटेल और रेयान रेनॉल्ड्स सभी अलग-अलग स्थानों पर जन्मे हैं. देव पटेल का जन्म केन्या में हुआ, पालन-पोषण लंदन में हुआ और यहां वह तसमानिया में पले-बढ़े भारतीय की भूमिका निभा रहा है.

उन्होंने कहा, ‘इन सबके जन्म प्रमाण पत्र कहां हैं? हॉलीवुड बाहरी और विदेशी लोगों से भरा पड़ा है और यदि आप हम सबको बाहर निकाल देते हैं तो आपके पास फुटबॉल और मिक्स्ड मार्शल आर्ट के अलावा कुछ भी देखने को नहीं मिलेगा और ये दोनों ही कला नहीं हैं.

अभिनेत्री ने आगे कहा कि इस साल जो प्रस्तुति सबसे अलग रही, वह किसी अभिनेता की नहीं बल्कि ट्रंप की थी. यह प्रस्तुति उन्होंने एक विकलांग पत्रकार का सार्वजनिक तौर पर मजाक उड़ाते हुए दी थी. यह एक ऐसा क्षण था, जब हमारे देश के सबसे सम्मानित पद पर बैठने की बात करने वाला एक व्यक्ति एक विकलांग पत्रकार की नकल उतार रहा था. एक ऐसे व्यक्ति की नकल, जो वापस लड़ सकने की ताकत और क्षमता के मामले में उनसे कहीं पीछे था.

स्ट्रीप ने कहा कि जब मैंने उसे देखा तो मेरा दिल टूट गया. मैं अब भी उसे भुला नहीं पाती क्योंकि वह कोई फिल्म नहीं थी, असली जिंदगी में ऐसा किया गया था. जब कोई सार्वजनिक मंच पर किसी को प्रताड़ित करने के लिए ऐसा करता है तो यह सबके जीवन तक जाता है क्योंकि यह दूसरों को ऐसा ही करने की एक तरह से अनुमति दे देता है.

उन्होंने कहा कि अपमान दरअसल अपमान को ही आमंत्रित करता है, हिंसा दरअसल हिंसा को भड़काती है. जब ताकतवर लोग दूसरों को प्रताड़ित करने के लिए अपने पद का दुरूपयोग करते हैं तो यह हम सबकी हार होती है. उन्होंने प्रेस से ट्रंप के सामने डटकर खड़े होने को कहा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles