यूएई के विदेश राज्य मंत्री ने कहा कि इजरायल के साथ संबंध सामान्य करने का संबंध ईरान से नहीं है और उन्होने एर्दोगन की आलोचना को भी खारिज कर दिया।

अनवर गर्गश ने एक साक्षात्कार में कहा, यह संयुक्त अरब अमीरात, इजरायल और संयुक्त राज्य अमेरिका के बारे में है … यह किसी भी तरह से ईरान के खिलाफ समूह बनाने से जुड़ा नहीं है।

हालांकि राष्ट्रपति ट्रम्प और प्रधान मंत्री नेतन्याहू ने ईरान को अलग करने और उनका सामना करने के अपने प्रयासों के तहत त्रिपक्षीय समझौते को फ्रेम करने की कोशिश की है, लेकिन गर्गश ने कहा कि यूएई अपने पड़ोसी को भड़काने के तौर पर नहीं देख रहा है।

गर्गश ने कहा, “ईरान के साथ हमारे बहुत ही जटिल संबंध हैं … जबकि हमारी चिंताएं हैं, हमें यह भी लगता है कि इन मुद्दों का समाधान कूटनीति और डी-एस्केलेशन के जरिए होना चाहिए।”

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने भी त्रिपक्षीय समझौते पर प्रतिक्रिया दी और कहा कि वे अपने यूएई के राजदूत को खाड़ी राज्य से वापस ले सकते हैं, क्योंकि उन्होंने इस कदम को फिलिस्तीनी अधिकारों के लिए एक झटका के रूप में देखा।

गर्गश ने आलोचना को खारिज कर दिया और कहा कि यह “दोयम दर्जे का” था। “उनके यहाँ आधे मिलियन से अधिक इजरायली पर्यटकों आते हैं, उनके पास $ 2 बिलियन द्विपक्षीय व्यापार और वहां एक मौजूदा दूतावास है। और मैं खुद से पूछता हूं कि यह एक राजसी स्थिति है या नहीं।

Loading...
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano
विज्ञापन