arbi

फ़्रांस के शिक्षा मंत्री ने अरबी भाषा को महान करार देते हुए स्कूलों के पाठ्यक्रम में अरबी भाषा पढ़ाए जाने की वकालत की है।

इस हफ्ते फ्रांसीसी टेलीविजन के साथ एक साक्षात्कार में, जीन-मिशेल ब्लैकर ने कहा कि फ्रांस को फ्रांसीसी बच्चों को अरबी को पढ़ाने के लिए “गुणात्मक रणनीति” तैयार करने की जरूरत है, इसे “सभ्यता की महान भाषा” में से एक कहा जाता है जिसे “सीखा जाना चाहिए”

फ्रांस 24 के मुताबिक, ब्लैंकर्स की टिप्पणी “पेरिस के इंस्टिट्यूट मोंटेगेन थिंक टैंक द्वारा रविवार को जारी ‘द इस्लामिस्ट फैक्ट्री’ नामक 617 पेज की रिपोर्ट से उत्पन्न होती है। रिपोर्ट ने सुझाव दिया कि फ्रांसीसी स्कूल प्रणाली के भीतर अरबी भाषा सीखने कायाकल्प महत्वपूर्ण था। विशेष रूप से अरबी पाठ्यक्रम इस्लामवादियों के लिए युवाओं को अपनी मस्जिदों और स्कूलों में आकर्षित करने का सबसे अच्छा माध्यम बन गया है।”

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

रिपोर्ट के लेखक, हाकिम एल करौउ ने लिखा है कि इन इस्लामी स्कूलों की बढ़ती उपस्थिति के कारण सलफी इंडोक्रिनेशन “फ्रांस में जमीन हासिल कर रहा है”। कराओई ने लिखा, “फ्रांस के माध्यमिक और उच्च विद्यालयों में अरबी सीखने वाले छात्रों की संख्या में कमी आई है, लेकिन मस्जिदों में यह दर दस गुना बढ़ गई है।”

फ्रांस में राष्ट्रवादी नेताओं ने शिक्षा मंत्री के प्रस्तावों का खंडन किया है। बेजियर शहर के मेयर रॉबर्ट मेनर्ड ने इसे “अनावश्यक परिणामों के साथ परियोजना” के रूप में निंदा की। मेनर्ड ने ट्वीट किया, “स्कूल में अरबी के शिक्षण को विकसित करने और ‘प्रतिष्ठा देने’ के लिए फ्रांस के भीतर किसी अन्य देश के जन्म को वैध बनाना है।”

राष्ट्रीय रैली पार्टी के एंटोनी बाउडिनो ने लिखा, “एक सामान्य देश में, आप्रवासियों को एकीकृत करने के लिए कहा जाता है, खासतौर से राष्ट्रीय भाषा सीखकर। हमारे देश में, शिक्षा मंत्री फ्रेंच बच्चों को अरबी सीखाना चाहते हैं।”

Loading...