फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन की तुर्की से अपील – ग्रीस से जुड़े मामले में खोले बातचीत का जरिया

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने शनिवार को तुर्की से पूर्वी भूमध्य सागर पर एक “जिम्मेदार संवाद” को फिर से खोलने की अपील की है।

मैक्रोन ने तुर्की में एक ट्वीट में कहा, तुर्की को भेजे गए संदेश में कहा गया कि चलो एक ज़िम्मेदार संवाद फिर से शुरू करें, अच्छे विश्वास में, बिना भोलेपन के। यह आह्वान अब यूरोपीय संसद का भी है। ऐसा लगता है सुना गया है। पर चलते हैं।

बता दें कि हाल ही में तुर्की ने शुक्रवार को मैक्रोन पर पूर्वी भूमध्य सागर में आग में घी डालने और समस्याओं को हल करने के लिए कठिन बनाने का आरोप लगाया था।

ब्रिटेन के चैनल 4 न्यूज के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकार ने कहा कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति नेपोलियन की भूमिका निभाने की कोशिश कर रहे हैं, जो दो शताब्दी पहले मर गए थे, लेकिन मैक्रॉन इसके लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हैं।

अकार ने कहा कि मैक्रोन फ्रांस में अपनी समस्याओं को अस्पष्ट करने के लिए पूर्वी भूमध्य सागर में कुछ भूमिकाएँ निभाने की कोशिश कर रहे हैं।

इस मुद्दे पर यूरोपीय संघ के रवैये के संबंध में, अकार ने कहा कि यूरोपीय संघ समाधान में योगदान नहीं देता है और गतिरोध का हिस्सा बन गया है। उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ के पास पूर्वी भूमध्यसागरीय क्षेत्र में नियमों को निर्धारित करने या बदलने का कोई अधिकार नहीं है।

विज्ञापन