Saturday, June 19, 2021

 

 

 

युनाइटेड नेशंस के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान ने की केजरीवाल के मोहल्ला क्लीनिक की तारीफ

- Advertisement -
- Advertisement -

युनाइटेड नेशंस के पूर्व महासचिव और द एल्डर्स के चेयरमैन कोफी अन्नान ने दिल्ली में केजरीवाल सरकार द्वारा चलाए जा रहे प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों जिसे आम आदमी पार्टी सरकार ने मोहल्ला क्लीनिक का नाम दिया हैं की तारीफ करते हुए उसे प्राथमिक चिकित्सा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम बता़या.

उन्होंने कहा कि आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक दिल्ली ही नहीं पूरे भारत के हेल्थ सिस्टम में सुधार के लिए एक बेहतर मॉडल बन सकता है, केजरीवाल सरकार के इस मॉडल को पूरे देश में अपनाने की जरूरत है. अन्नान ने केजरीवाल को लिखे खत में मोहल्ला क्लीनिक के साथ प्राथमिक चिकित्सा के लिए कई सुझाव भी दिए हैं.

अन्नान ने पत्र लिखकर कहा, ‘हमें पता है दिल्ली में आपकी सरकार यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज को अपना रही है. आपका एडमिनिस्ट्रेशन इस दिशा में एक साथ कई काम कर रहा है, जिसमें फ्री प्राइमरी हेल्थ केयर के रूप में आपका मोहल्ला क्लीनिक काफी सफल साबित हो रहा है.’ उन्होंने लिखा है कि हमें उम्मीद है कि आपकी सरकार इसे और आगे लेकर जाएगी और इसकी सफलता को देखते हुए भारत के दूसरे राज्य भी इसे अपना सकते हैं.

इसी के साथ उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि जिस प्रकार मोहल्ला क्लीनिक में लोगों को सुविधा मिल रही है, वह एक बेहतर कॉस्ट इफेक्टिव शुरुआत है, जिसमें दिल्ली की आबादी को प्राइमरी हेल्थकेयर बिना किसी खर्चे के मिल रहा है. उन्होंने सुझाव के तौर पर कहा कि सरकार को अपने मोहल्ला क्लीनिक का मूल्यांकन करते रहना चाहिए, ताकि इस प्रोग्राम की इफेक्टिवनेस बनी रहे. उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार को डॉक्यूमेंट्स तैयार करना चाहिए और इसे शेयर करें, ताकि भारत के दूसरे राज्य भी इसे अपना सके.

दिल्ली में अब तक 106 मोहल्ला क्लीनिक खोले गए हैं. इन चिकित्सा केंद्रों में दवा से लेकर परामर्श तक सब कुछ मुफ्त है. ऐसे में मोहल्ला क्लीनिक की दुनिया में ख्याति केजरीवाल सरकार की एक बड़ी सफलता मानी जा सकती है. इससे पहले अमेरिकी मैग्जीन वॉशिंगटन पोस्ट और लैनसेट ने भी मोहल्ला क्लीनिक के लिए केजरीवाल की तारीफ की थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles