Thursday, October 28, 2021

 

 

 

बांग्लादेश को मनाने के लिए विदेश सचिव शृंगला शेख हसीना से मिलने पहुंचे

- Advertisement -
- Advertisement -

चीन के साथ बेहद तनावग्रस्त हालात को देखते हुए भारत अब पड़ोसी देशों को अपने करीब लाने की कोशिश कर रहा है। इसी कड़ी में भारत और बांग्लादेश के बीच संबंधों को बढ़ाने के उद्देश्य से भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन शृंगला मंगलवार को एक संक्षिप्त यात्रा पर ढाका पहुंचे और देर शाम को पीएम शेख हसीना से मुलाकात की।

दरअसल, हाल के दिनों में भारत के कुछ कदमों को लेकर तल्खी जता चुकीं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री का रुख फिलहाल कुछ बदला लग रहा है। ऐसे में विदेश सचिव को ढाका भेजने का फैसला भारत ने उच्च स्तर पर लिया है। विदेश सचिव का कार्यभार संभालने के बाद शृंगला की यह दूसरी बांग्लादेश यात्रा है।

मीडिया की खबरों के अनुसार शृंगला, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात कर उन तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विशेष संदेश पहुंचाएंगे। यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करना है। शृंगला, बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमिन और अपने समकक्ष मसूद बिन मोमिन से भी मुलाकात कर सकते हैं।

सूत्रों ने बताया कि भारत की तरफ से दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की एक समिति गठित करने का प्रस्ताव किया गया है। यह समिति वैसे तो सभी द्विपक्षीय मुद्दों की प्रगति की देख-रेख करेगी, लेकिन खास तौर पर साझा विकास परियोजनाओं को समयबद्ध कार्यक्रम के तहत पूरा करने का रोडमैप बनाएगी।

भारत ने बांग्लादेश को कोरोना के बाद उसकी इकोनॉमी सुधारने के लिए हरसंभव मदद देने का भी प्रस्ताव दिया है। जल्द ही दोनों देशों के बीच एयर बब्बल (विमानों के आने-जाने के लिए विशेष व्यवस्था) शुरू करने पर भी चर्चा हुई है। सरकारी अधिकारियों, परियोजनाओं में कार्यरत अधिकारियों और बांग्लादेश के मरीजों को इलाज के लिए आसानी से भारत आने संबंधी मुद्दों पर भी बात हुई। जल्द ही इस बारे में घोषणा होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles