1543950726 sushma in uae

भारती की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज संयुक्त अरब इमारत के दो दिवसीय दौरे पर हैं और अपने इस दौरे के दौरान वह अर्थव्यवस्था और तकनीकी सहयोग पर भारत-यूएई संयुक्त आयोग के 12वें सत्र की बैठक में भाग लेंगी।

इस दौरान यूएई की राजधानी अबूधाबी में वह गांधी-जायद डिजिटल म्यूजियम का उद्घाटन करेंगी। यह संग्रहालय आधुनिक यूएई के संस्थापक शेख जायद व भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन, कार्यों व उनके विचारों को परिलक्षित करेगा। इस संग्रहालय का उद्घाटन ऐसे मौके पर हो रहा है जब महात्मा गांधी का 150वां जयंती वर्ष व शेख जायद का जन्मशताब्दी वर्ष है।

यूएई स्थित भारतीय दूतावास द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक, भारत और यूएई के बीच आर्थिक व तकनीकी सहयोग को लेकर होने वाली 12वीं बैठक के लिए स्वराज यहां आई हैं। इस दौरान सुषमा स्वराज ने अपने समकक्ष शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नहयान के साथ इस बैठक की सह-अध्यक्षता की।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

दो दिवसीय दौरे पर यहां आई स्वराज का बैठक स्थल पर यूएई के विदेश मंत्री ने गर्मजोशी से स्वागत किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘मंत्रियों ने मित्रता को प्रगाढ़ बनाने…नए क्षेत्रों में साझेदारी को मजबूत बनाने की प्रवृत्ति को जारी रखने की उम्मीद जताई।’

आर्थिक और तकनीकी सहयोग के लिए भारत-यूएई संयुक्त आयोग का यह 12वां सत्र है। यूएई के विदेश मंत्री के साथ स्वराज महात्मा गांधी के 150वीं जयंती समारोह और आधुनिक यूएई के संस्थापक शेख जायेद की जयंती के शताब्दी समारोह के मौके पर अबु धाबी में गांधी-जायेद डिजिटल संग्रहालय का भी उद्घाटन करेंगी। वह अबु धाबी में भारतीय समुदाय से भी रूबरू होंगी।

ज्ञात रहे कि लगभग 50 अरब अमेरिकी डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार के साथ भारत और यूएई एक दूसरे के सबसे बड़े कारोबारी साझेदार हैं और उन्होंने एक-दूसरे के यहां मज़बूत निवेश किया है। यूएई, भारत को तेल आयात करने वाला छठा सबसे बड़ा स्रोत है और यहां भारतीय समुदाय के क़रीब 33 लाख लोग रहते हैं।

Loading...