Sunday, December 5, 2021

विदेशी महिला ड्राईवर की भर्ती करेंगी सऊदी कंपनियां, भारत पर नज़र

- Advertisement -

saudi woman driving (1)

रियाद: पिछले दिनों सऊदी महिलाओं से ड्राइविंग प्रतिबन्ध हटने के बाद जहाँ एक ओर सऊदी महिलाओं ने इसे हाथों-हाथ लिया वहीँ कार कंपनियां भी अपने नियमों में बदलाव कर रही है.

अरब न्यूज़ की खबर के अनुसार कार सर्विस मुहैया कराने वाली कंपनियां, बिजनेसमैन और सऊदी परिवारों ने महिला ड्राईवरों को हायर करने के लिए विज्ञप्ति देना शुरू कर दिया है. गौरतलब है की किंग सलमान ने पिछले दिनों महिलाओं को कार ड्राइविंग की परमिशन दी थी.

अराफात रिक्रूटमेंट के एजेंट आलम रज़ाक का कहना है की “सरकार अगर इजाज़त देती है तो, विदेशी महिला ड्राइवर्स की हायरिंग पब्लिक ट्रांसपोर्ट में एक मील का पत्थर साबित होगी और यह स्कीम लम्बा सफ़र तय करेगी, इससे महिलाओं और बच्चों के लिए यात्रा करना सुगम हो जायेगा”.

भर्ती कंपनियां अब सरकार की तरफ देख रही है जिससे उन्हें जल्द से जल्द नए नयमों में हुई बदलाव की जानकारी मिल सके और वो उसकी के अनुसार महिला ड्राइवर्स की भर्तियाँ कर पायें.

हालाँकि महिला ड्राइवर्स की भर्ती होने से पहले से ही मौजूद 13 लाख विदेशी ड्राइवर्स की संख्या में कटौती होने की सम्भावना है.

कार-बुकिंग ऐप केरीम के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला एलियास ने कहा कि वह व्यापार को पनपने की अपेक्षा करते है। उन्होंने कहा, “फैसला केरीम जैसे प्रमुख किराए पर कार कंपनियों या अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को प्रभावित नहीं करेगा।” केरीम ने राज्य में एक नए बाजार खंड को पकड़ने के लिए 100,000 महिला कर्मचारियों को नियुक्त करने की योजना बनाई है।

“इस्लामी विद्वान और सामाजिक कार्यकर्ता हुसैन ज़ुलकर्नान ने कहा,” इसका एक और अच्छा पहलू यह है कि अब विदेशों में विशेषज्ञ महिला चालकों को किराए पर लिया जा सकता है ताकि स्कूलों और विश्वविद्यालयों में लड़कियां छोड़ सकें। “

मादीह शुनान जो एक पाकिस्तानी शिक्षक है उन्होंने कहा की यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है की कई सर्वेक्षण से यह बात साबित हो चुकी है की महिलायें पुरुषों से बेहतर चालक साबित हुई हैं.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles