Monday, May 17, 2021

कतर के पूर्व प्रधान मंत्री बोले – जॉर्डन में तख़्तापलट की साजिशों के पीछे थी ट्रंप की योजना

- Advertisement -

पूर्व कतरी प्रधान मंत्री शेख हमद बिन जसीम बिन जबेर अल थानी ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि जॉर्डन में हाल के तनावों के पीछे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की योजना थी। इज़रा’इल के साथ संबंधों के सामान्यीकरण पर अपने रुख के लिए किंग अब्दुल्ला II को उखाड़ फेंकने की इच्छा थी।

ट्विटर पर कतरी अधिकारी ने लिखा: “हाल ही में जॉर्डन की हैशमाइट किंगडम में क्या हुआ था, पिछले अमेरिकी प्रशासन के कुछ अधिकारियों और वर्तमान में किंग अब्दुल्ला द्वितीय के नेतृत्व में जॉर्डन में शासन को बदलने के उद्देश्य से इस क्षेत्र के देशों में से एक द्वारा लंबे समय से योजना बनाई गई है।

बिन जसीम ने माना कि इस असफल प्रयास के पीछे मुख्य कारण फिलि’स्तीनी मुद्दे की कीमत पर सामान्यीकरण की किसी भी प्रक्रिया के खिलाफ किंग अब्दुल्ला द्वितीय को हटाना था। जिसे अब्रा’हम समझौते कहा जाता है।

बिन जसीम ने जोर देकर कहा कि जॉर्डन की स्थिरता खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, यह देखते हुए कि जॉर्डन में सत्तारूढ़ शासन की स्थिरता का समर्थन करना एक कर्तव्य है, “क्योंकि हमें अपने हितों की सेवा करने के लिए अपने क्षेत्र में अधिक स्थिरता और विश्वसनीयता की आवश्यकता है।”

जॉर्डन में कथित रूप से त’ख्तापलट के बारे में खाड़ी के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा जारी यह पहला बयान है जिसके कारण वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और राजा के सौतेले भाई को हिरा’सत में लिया गया था।  दो दिन पहले, जॉर्डन के राजा ने राजा और उसके सौतेले भाई के बीच हुए विवाद को समाप्त करने की घोषणा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles