Thursday, May 19, 2022

अफगानिस्तान में शांति प्रयास में सक्रिय भूमिका निभाए तुर्की: पूर्व अफगान पीएम

- Advertisement -

af

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अहमद शाह अहमदजाई ने देश में चल रहे शांति प्रयासों को लेकर तुर्की से सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान किया है.

इस्लामिक रुल पार्टी के प्रमुख अहमदजाई ने कहा, अफगानिस्तान अपने देश में शांति लाने में तुर्की की मदद चाहता है. उन्होंने कहा, अफगानों को तुर्की से उच्च उम्मीदें हैं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक इस्लामी देश के रूप में तुर्की का रुख काफी स्पष्ट है.

उन्होंने कहा अंकारा की अफगानिस्तान के साथ दोस्ती दृढ़ है यह अफगानिस्तान की शांति और स्थिरता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. उन्होने प्रस्ताव देते हुए कहा, तुर्की काबुल समर्थित अफगान शांति परिषद और अफगान तालिबान के प्रतिनिधियों की मेजबानी कर सकता है, और संकट को हल करने के लिए अपनी शांति योजना के साथ आ सकता है.

पूर्व अफगान पीएम ने कहा, तुर्की सभी पार्टियों के समक्ष खुद अपनी शांति योजना पेश कर सकता है. इसके साथ ही सभी समस्याओं का समाधान पेश कर सकता है. इस संबंध में, राष्ट्रपति अशरफ गनी, अन्य समर्थक शांति समूहों के अलावा तालिबान को तुर्की में आमंत्रित किया जा सकता है.

शांति के लिए तालिबान की स्थितियों के बारे में उन्होंने कहा, “तालिबान शांति के लिए शर्तें हैं अफगान मिट्टी से अमेरिकी सेना का त्याग उनमें से एक है. साथ ही उन्होंने इस तथ्य को भी उजागर किया कि वर्तमान में कोई समय निश्चित नहीं है, जब यू.एस. सेना अफगानिस्तान से वापस जाएगी.

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles