Wednesday, January 26, 2022

सीरिया से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद तुर्की सेना करेगी ISIS से मुकाबला: एर्दोगान

- Advertisement -

सीरिया से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पर तुर्की के राष्ट्रपति तय्यिप एर्दोगन ने कहा कि अमेरिकी सैनिकों के जाने के बाद तुर्की की सेना सीरिया में खतरनाक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के खिलाफ लड़ाई लड़ेगी।

इस्तांबुल में शुक्रवार को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एर्दोगन ने कहा कि सीरिया में बचे हुए आईएस आतंकियों के खिलाफ तुर्की मुकाबला करेगा। ध्यान रहे अमेरिकी राष्ट्रपति ने बुधवार को एलान किया था कि वह सीरिया में तैनात करीब दो हजार सैनिकों को वापस बुलाएंगे क्योंकि वह अब आईएस के खिलाफ जंग में जीत चुके हैं।

हालनकि इस फैसले के विरोध में अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होने अपने इस्तीफे में लिखा है कि यह उनके लिए पद छोड़ने का ‘‘सही वक्त’’ है क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति के पास ऐसा रक्षा मंत्री होना चाहिए ‘‘जिसके विचार इन मामलों पर और अन्य विषयों पर भी आपसे बेहतर मेल खाते हों।’’

बता दें कि अमेरिकी सैनिकों की वापसी के तुर्की के साथ मतभेद की प्रमुख वजह भी समाप्त हो जाएगी। राष्ट्रपति एर्दोगन लंबे समय से अमेरिका पर यह आरोप लगाते आये हैं कि वह आइएस के खिलाफ अपनी जंग में सीरियाई कुर्द वाईपीजी के लड़ाकों का समर्थन करता है।

दरअसल, तुर्की वाईपीजी को एक आतंकी संगठन मानता है, जो कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) का हिस्सा है। पीकेके तुर्की में कुर्द स्वायत्तता की मांग को लेकर लड़ाई लड़ रहा है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles